Home /News /lifestyle /

अपने 6 माह के बच्चे में जरूर डालें ये खास आदतें

अपने 6 माह के बच्चे में जरूर डालें ये खास आदतें

6 माह के बच्चे को क्या-क्या करना चाहिए (Image-Shutterstock)

6 माह के बच्चे को क्या-क्या करना चाहिए (Image-Shutterstock)

Baby Care Tips: बच्चे 6 माह की उम्र में बात करने की कोशिश करते हैं. यह अलग बात है कि उनको बोलना का तरीका कुछ अलग होता है. उनके मुंह से सिर्फ मम, बब जैसी आवाज ही आती है. जब भी बच्चा ऐसा करें तो आप उससे बात करें. जब वह मुस्कुराए तो आप भी उसके मुस्कुराने का जवाब दें. बच्चे के कपड़े खिलौने और बाकी चीजों के बारे में बच्चे को इस समय अच्छे से समझाएं.आसपास कौन से रंग और कौन सी चीजें उनको नाम से बताएं. बच्चा इस समय उन सब चीजों को सीखने की कोशिश करता है.

अधिक पढ़ें ...

    Baby Care Tips: बच्चे  बहुत तेज़ी से बढ़ते हैं ऐसे में समय बहुत तेजी से निकलता है. आपके नवजात बच्चे (New Born) को देखने के लिए हर कोई लालायित रहता है. वहीं  जब बच्चा 6 महीने का होता है तो उनमें एक्टिविटीज बढ़ जाती है. वह हंसने लगते हैं हाथ पैर चलाते हैं और आपकी बातें भी सुनते हैं. लेकिन इस दौरान यह भी जानना जरूरी है कि 6 माह के बच्चे को क्या-क्या करना चाहिए और क्या आपको उन्हें जरूर सिखाना चाहिए ताकि उनकी आगे की ग्रोथ(Growth) अच्छी हो. यहां कुछ ऐसे सुझाव हैं जिनको आप अपने नन्हे-मुन्ने पर आजमा सकती हैं और उनके विकास में उनकी मदद कर सकती हैं.

    ये भी पढ़ें: बच्चों के सेल्फ-कॉन्फिडेंस को नहीं करना चाहते कम तो भूलकर भी उनके सामने न करें ऐसी बातें

    किताब पढ़ें

    हर कोई बच्चे को मोबाइल पकड़ा देता है लेकिन बच्चे को मोबाइल फोन से दूर रखें.बच्चे को किताब पढ़ने की आदत डालें.अगर किताब पढ़ने की आदत डालनी है तो यह बहुत ही अच्छा टाइम है. जरूरी है कि आप अपने बच्चे के लिए एक रंग बिरंगी बुक खरीदें जिसमें कहानियां हो और उसको पढ़ाने की कोशिश करें. ये बुक बच्चे को पसंद आएगी.

     ताली बजवाएं 

     इस दौरान बच्चा ताली बजाने की कोशिश करता है. उसको ताली बजाने के लिए प्रोत्साहित करें, यह उनको बहुत ही ज्यादा अच्छा लगेगा.

    ये भी पढ़ें: बच्चा जिद्दी और गुस्सैल बनता जा रहा है तो इन तरीकों से आदतें सुधारें

    बच्चे से बात करें

    बच्चे इस उम्र में बात करने की कोशिश करते हैं. यह अलग बात है कि उनको बोलना का तरीका कुछ अलग होता है. उनके मुंह से सिर्फ मम, बब जैसी आवाज ही आती है. जब भी बच्चा ऐसा करें तो आप उससे बात करें. जब वह मुस्कुराए तो आप भी उसके मुस्कुराने का जवाब दें. बच्चे के कपड़े खिलौने और बाकी चीजों के बारे में बच्चे को इस समय अच्छे से समझाएं.आसपास कौन से रंग और कौन सी चीजें उनको नाम से बताएं. बच्चा इस समय उन सब चीजों को सीखने की कोशिश करता है.

    छुपन छुपाई खेलें 

    इस उम्र के बच्चों को छुपन छुपाई खेलने में बहुत मजा आता है. इसके लिए आप चाहे तो अपना चेहरा दोनों हाथों से ढककर फिर उसे हटाएं.आपके बच्चे को इसमें बहुत ज्यादा मजा आएगा. इसके अलावा आप चाहे तो कुर्सी या सोफे के पीछे छुप कर भी बच्चे के साथ ‘पी का बू ‘ यानि  छुपन छुपाई खेल सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Child Care, Health tips, Lifestyle, Parenting

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर