सरसों का तेल स्किन पर लाएगा निखार, जानें कैसे

डार्क स्पॉट्स से निजात पाने के लिए कर सकती हैं सरसों से तेल का इस्तेमाल

Mustard Oil Is Beneficial For Skin- सरसों का तेल (Mustard oil) स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल टैनिंग, पिंपल्स, रिंकल्स और डार्क स्पॉट्स के साथ कई और चीज़ों के लिए भी किया जा सकता है.

  • Share this:
    Mustard Oil Is Beneficial For Skin- सरसों का तेल (Mustard oil) यानी कड़वे तेल से, बच्चों की मालिश (Massage) हमेशा से होती रही है. हमारी दादी-नानी पुराने ज़माने में ही नहीं, इस दौर में भी कड़वे तेल से बच्चों की मालिश करने का सुझाव देती हैं. लेकिन सरसों का तेल केवल बच्चों के लिए ही फायदेमंद नहीं है. कई लोग आज भी नहाने के बाद, सरसों का तेल ही शरीर पर लगाते हैं. क्योंकि ये शरीर को मॉश्चराइज़ (Moisturize) करता है. इतना ही नहीं सरसों का तेल स्किन को कई तरह के फायदे पहुंचाता है. ये रिंकल्स, पिंपल्स, टैनिंग, डार्क स्पॉट्स के साथ फ़टे होंठों को भी ठीक करने में मदद करता है. आइये बताते हैं, कि सरसों का तेल, स्किन पर  किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए.

    टैंनिग हटाने के लिए

    आपके चेहरे या हाथ-पैर में कहीं टैनिंग हो रही हो, तो आप इसको हटाने के लिए, सरसों के तेल का सहारा ले सकती हैं. इसके लिए आप सरसों में लेमन जूस और योगर्ट को मिला लें. इसको अच्छी तरह से आपस में मिक्स करें. इस पेस्ट से आप टैनिंग वाली जगह पर दस मिनट तक अच्छी तरह से मसाज करें.

    स्किन को मॉश्चराइज़ करने के लिए

    ड्राई स्किन को भी ये अच्छी तरह से मॉश्चराइज़ करता है. इसके लिए हथेली पर कुछ बूंदे सरसों की तेल की लें, साथ में कुछ बूंदें पानी की मिलाएं. तेल पानी के इस मिक्सचर से पांच मिनट तक चेहरे की मसाज करें. इसके बाद चेहरा धो लें.

    ये भी पढ़ें: गैस की समस्या तुरंत होगी दूर, कर लें ये आसान उपाय

    रिंकल्स के लिए



    रिंकल्स केवल चेहरे पर ही नहीं होते, बल्कि हाथ-पैर में भी हो जाते हैं. इनको दूर करने के लिए, आप रोज़ रात में सोने से पहले, चेहरे और हाथ-पैरों में सरसों के तेल की मालिश करें. तेल को हल्का गुनगुना कर लेंगे तो और भी अच्छा होगा. जब तेल स्किन में एब्जॉर्ब हो जाये, तो गीले तौलिये से साफ़ कर लें.

    पिंपल्स के लिए

    चेहरे पर पिंपल्स की दिक्कत से परेशान हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए, आप सरसों के तेल और नारियल के तेल को बराबर की मात्रा में एक साथ मिक्स कर लें. फिर इस तेल से चेहरे की पांच मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. इसके एक घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

    ये भी पढ़ें: लीवर को बनाए रखना है हेल्‍दी और स्ट्रॉन्ग, ऐसे करें आंवले का सेवन

    डार्क स्पॉट्स के लिए



    अगर आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट्स हैं, तो इस दिक्कत से निपटने के लिए, आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच बेसन और दो चम्मच दही लें और इसमें आधा चम्मच सरसों का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर पैक की तरह से लगाएं, जब सूख जाये तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

    फ़टे होंठों के लिए

    अगर फ़टे होंठों से परेशान हैं, तो आप रात को सोने से पहले, सरसों का तेल अपने होंठों पर लगाएं और दो मिनट तक मसाज करें. इसके साथ ही एक बूंद तेल अपनी नाभि और पैर के दोनों अंगूठे पर भी लगाएं. सुबह धो लें (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)