सरसों से बनाएं ये फेसपैक, मिनटों में पाएं खूबसूरत चेहरा

सरसों से बने फेसपैक स्किन में लाते हैं निखार-Image/shutterstock

Mustard Seeds Face Pack: चेहरे की रंगत निखारने के लिए आप चाहें तो घर पर बने सरसों के बीज (Mustard seeds) के फेस पैक की मदद ले सकते हैं. ये स्किन से टैनिंग, सनबर्न और ड्राइनेस जैसी दिक्कत (Problem) को दूर करने के साथ आपको मन चाहा ग्लो भी देंगे.

  • Share this:
    Mustard Seeds Face Pack: चेहरे से टैनिंग, सनबर्न, ड्राइनेस जैसी दिक्कत को दूर करने और सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार न तो दिक्कत दूर होती है न ही मनचाहा ग्लो ही मिल पाता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो घर पर बने सरसों के बीज  (Mustard seeds) के फेस पैक की मदद ले सकते हैं. ये स्किन से टैनिंग, सनबर्न जैसी दिक्कत (Problem) को दूर करने के साथ आपको मन चाहा ग्लो भी देंगे. आइए मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जानते हैं कि सरसों के अलग-अलग फेस पैक किस तरह से तैयार किए जा सकते हैं.

    सरसों के बीज-ऐलोवेरा जेल

    दो चम्मच सरसों के बीज को बारीक पीसकर पाउडर बना लें. इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को अपने फेस और गर्दन पर अप्लाई करें. इसको बीस मिनट तक लगा रहने दें फिर साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे स्किन ग्लोइंग बनेगी.

    ये भी पढ़ें: गर्मियों में निखारेंगे आपका चेहरा, पुदीने से बने ये फेस पैक

    सरसों के बीज-दही



    दो-तीन चम्मच सरसों के बीज लेकर इसको बारीक पीस कर पाउडर बना लें. इसमें एक बड़ा चम्मच दही मिक्स करें. दोनों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें. फिर इस पेस्ट को पैक की तरह चेहरे और गर्दन पर लगाएं. हल्का सूखने तक लगा रहने दें. फिर बिना पानी के स्क्रब करते हुए इसको चेहरे से हटा दें. इसके पांच मिनट बाद चेहरा धो लें.इससे टैनिंग की दिक्कत से निजात मिलेगी. साथ ही डेड स्किन भी निकल जाएगी.

    सरसों के बीज- बेसन

    दो चम्मच सरसों के बीज को बारीक पीस लें. इसमें दो चम्मच बेसन मिला लें और दो चम्मच दूध डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर बीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद सादे पानी से चेहरा साफ़ कर लें. इससे सनबर्न, टैनिंग तो दूर होगी ही साथ ही स्किन सॉफ्ट भी बनेगी.

    ये भी पढ़ें: पिंपल्स, टैनिंग से निजात और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस्तेमाल करें ये एलोवेरा फेस पैक
    सरसों के बीज-नींबू



    सरसों बीज को बारीक पीस कर पाउडर बना लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला ले. साथ ही कुछ चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को फेस पर और गर्दन पर लगाएं. पंद्रह मिनट तक लगा रहने दें. फिर पानी से  साफ कर लें. इससे स्किन का रूखापन दूर होगा और स्किन सॉफ्ट होगी. साथ ही स्किन में ग्लो भी आएगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: