लाइव टीवी

डायबिटीज़ के मरीजों खा सकते हैं मीठा? कैसे, खुद ही जान लें

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 9:50 AM IST
डायबिटीज़ के मरीजों खा सकते हैं मीठा? कैसे, खुद ही जान लें
विश्व डायबिटीज दिवस पर जानें इस बीमारी के मिथक

क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज़ वाले लोग खुद को मीठा खाने से तो रोक लेते हैं लेकिन उनका ये मिथक गलत है कि डायबिटीज़ में व्यक्ति को मीठा नहीं खाना चाहिए...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 9:50 AM IST
  • Share this:
विश्व डायबिटीज दिवस (World Diabetes Day): 14 नवंबर को विश्व डायबिटीज दिवस (World Diabetes Day) मनाया जाएगा. इस दिन इस बीमारी को लेकर कई जागरुकता अभियान चलाए जाएंगे. इस बीमारी को लेकर कई कई मिथक हैं. कई बार डायबिटीज़ के मरीजों को मीठा न खाने की सलाह दी जाती है. कहा जाता है कि मीठे के सेवन से उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज़ वाले लोग खुद को मीठा खाने से तो रोक लेते हैं लेकिन एक पर्टिकुलर केस में उनका ये मिथक गलत है कि डायबिटीज़ में व्यक्ति को मीठा नहीं खाना चाहिए...

वेबसाइट हेल्थ लाइन ने American Diabetes Association (ADA) का हवाला देते हुए छापा है कि खाने में मीठा शामिल करने से डायबिटीज़ पर एक खास परिस्थिति में फर्क नहीं पड़ता है. हालांकि कुछ मामलों में ये शुगर लेवल बढ़ जाने के लिए कुछ हद तक जिम्मेदार कारक (factor) हो सकता है. डायबिटीज़ एक हेल्थ से जुड़ी समस्या है जिसमें व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. हालांकि ये बात कही जाती है कि डायबिटीज़ में व्यक्ति को मीठा खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. टाइप 2 डायबिटीज़ जेनेटिक गड़बड़ी और खानपान और लाइफस्टाइल की अनियमितता से सम्बंधित बीमारी है.

डायबिटीज़ के मरीजों को लो कार्ब डायट लेनी चाहिए. जैसे ब्लूबेरी प्रोटीन स्मूदी, अंडे से बने मफिन्स. अगर आप मीठा खाने के शौक़ीन हैं तो कम मात्रा में इसे अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज़ के मरीज डेजर्ट में कुकीज़, केक, पेस्ट्री और आइसक्रीम खाने से बचें. अगर आप कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो शुगर-फ्री दही, अंजीर बार या फिर ओट्स कुकीज खाने में शामिल करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 5:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...