होम /न्यूज /जीवन शैली /नागकेसर है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसके अनेक गुण

नागकेसर है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसके अनेक गुण

नागकेसर के इस्तेमाल से सर्दी-ज़ुकाम और पेट दर्द में आराम मिलता है-Image/shutterstock

नागकेसर के इस्तेमाल से सर्दी-ज़ुकाम और पेट दर्द में आराम मिलता है-Image/shutterstock

Nagkesar Benefits For Health: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आप नागकेसर (Nagkesar) की मदद ले सकते हैं. नागकेसर कई और फूलों ...अधिक पढ़ें

    Nagkesar Benefits For Health: गुड़हल, गुलाब, गेंदा और कई तरह के फूलों (Flowers) को आपने सेहत और सौंदर्य को संवारने के लिए इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या कभी नागकेसर (Nagkesar) का इस्तेमाल आपने किया है? क्या आप जानते हैं कि नागकेसर क्या है और सेहत के लिए इसके फायदे (Benefits) क्या हैं? अगर नहीं तो बता दें कि नागकेसर एक पौधा है जिसकी पत्तियां कुछ लाल सी और चमकीले रंग की होती हैं और इसका फूल सफ़ेद और पीले रंग का होता है. फूलों के अन्दर पीले केसरी रंग के पुंकेसर गुच्छों में आते हैं इसी वजह से इनको नागकेसर कहा जाता है. अब इसके सेहत सम्बन्धी फायदे क्या हैं और इसको किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, आइए जानते हैं.

    ये भी पढ़ें: छोटे से करौंदे के बड़े-बड़े फायदे, जानिए सेहत के लिए किस तरह है लाभदायक

    सर्दी-ज़ुकाम से राहत देता

    बारिश के इस मौसम में कभी भी सर्दी-ज़ुकाम होना लाज़मी है. ऐसे में नागकेसर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. सर्दी-ज़ुकाम की दिक्कत से निजात पाने के लिए आप नागकेसर पौधे के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को सिर पर लगाएं, इससे आपको इस दिक्कत से निजात मिल जाएगी.

    पेट की दिक्कत दूर करे

    आज के दौर की लाइफस्टाइल में पेट से जुड़ी दिक्कतें होना आम बात है. अपच, एसिडिटी, पेट में जलन, गैस, पेट दर्द और सूजन जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए आप नागकेसर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप नागकेसर के चूर्ण को शहद या चीनी के साथ मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

    हिचकी रोकने में मदद करे

    कई बार अचानक से हिचकी शुरू हो जाती है और आसानी से रुकने का नाम नहीं लेती. ऐसे में हिचकी रोकने के लिए आप नागकेसर के चूर्ण की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप चूर्ण को शहद या मिश्री के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इसके सिवा आप गन्ने या महुवे के रस में मिलाकर भी चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: क्या आप रोज करते हैं लेमनग्रास का सेवन ? पेट के लिए है अमृत समान

    जोड़ों के दर्द में आराम दे

    जोड़ों में दर्द की दिक्कत भी आम होती जा रही है . इस दिक्कत से निजात पाने के लिए आप नागकेसर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप नागकेसर के बीजों के तेल को जोड़ों पर या दर्द वाली जगह पर धीरे-धीरे मलें. इससे दर्द से राहत मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें