Home /News /lifestyle /

मैनीक्योर के बाद भी नेल्‍स और स्किन केयर की होती है जरूरत, ऐसे रखें इन्‍हें सॉफ्ट और ब्‍यूटीफुल

मैनीक्योर के बाद भी नेल्‍स और स्किन केयर की होती है जरूरत, ऐसे रखें इन्‍हें सॉफ्ट और ब्‍यूटीफुल

काम के दौरान दस्‍तानों का प्रयोग करें. Image: shutterstock

काम के दौरान दस्‍तानों का प्रयोग करें. Image: shutterstock

Nails And Skin Care After Manicure : मैनीक्‍योर (Manicure) के बाद भी नाखूनों और स्किन की सही देखभाल (Care) ना की जाए तो स्किन (Skin) ड्राई हो जाते हैं और नाखून (Nails) टूटने लगते हैं. मुश्किल तब आती है जब कुछ घंटों बाद ही हाथ पुराने रंग रूप में नजर आने लगता है. दरअसल इसमें मैनीक्‍योर की कमी नहीं है और ना ही आपके हाथों का कोई कसूर है. बल्कि आपको यह जानना जरूरी है कि मैनीक्‍योर के बाद भी आपको नाखूनों और स्किन का खास ख्‍याल रखना पड़ता है

अधिक पढ़ें ...

    Nails And Skin Care Tips After Manicure : त्‍योहारों के मौसम में हाथों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए अक्सर महिलाएं मैनीक्योर (Manicure) का सहारा लेती हैं. इसकी मदद से नाखून तो खूबसूरत दिखते ही हैं, स्किन भी फ्रेश और खिली-खिली नजर आती है. मुश्किल तब आती है जब कुछ घंटों बाद ही हाथ पुराने रंग रूप में नजर आने लगता है. दरअसल इसमें मैनीक्‍योर की कमी नहीं है और ना ही आपके हाथों का कोई कसूर है. बल्कि आपको यह जानना जरूरी है कि मैनीक्‍योर के बाद भी आपको नाखूनों और स्किन का खास ख्‍याल रखना पड़ता है. तो हम यहां आपको मैनीक्‍योर के बाद स्किन केयर (Skin Care) और नेल्‍स केयर (Nails Care) के लिए बेहतरीन टिप्‍स (Tips) के बारे में बताते हैं.

    इन बातों का रखें ख्‍याल

    1.डाइट में शामिल करें ये चीजें

    मजबूत नाखूनों के लिए जरूरी है कि आप भोजन में विटामिन डी और कैल्शियम को शामिल करें. इसके अलावा जिंक, प्रोटीन आदि भी नाखूनों के ग्रोथ के लिए जरूरी चीजें हैं. ऐसे में दूध, दही, अंडे आदि का रोजाना सेवन करें.

    इसे भी पढ़ें : Karva Chauth 2021 Makeup Tips: करवा चौथ पर ट्राई करें ये मेकअप ट्रिक्स, दुल्‍हन जैसा मिलेगा लुक

    2.दस्‍ताने का करें प्रयोग

    जब भी आप कोई काम करें उदाहरण के तौर पर सफाई का काम आदि तो दस्‍तानों का प्रयोग करें. ये आपको डिटर्जेंट आदि के संपर्क में नहीं आने देते जिससे हाथ और नाखून खराब होने से बच जाते हैं.

    3.मॉइश्चराइजर जरूरी  

    नाखूनों के आस-पास की स्किन बहुत जल्‍दी ड्राई हो जाती है और उन्‍हें अतिरिक्‍त मॉइश्चराइजर की जरूरत पड़ती है. ये क्यूटिकल्स को प्रोटेक्ट करते हैं और इन्‍हें हार्ड होने से बचाते हैं. ऐस में जब भी हाथ को धोएं तो हैंड क्रीम जरूर लगाएं.

    4.नमक पानी से सेकें

    वीक में एक दो बार अपने नाखूनों को नमक के पानी से साफ करें. इसके लिए चार से पांच चम्मच नमक को एक लीटर पानी में डालें और अच्छे से मिला लें.  15 से 20 मिनट तक इस पानी में अपने हाथों को डुबाकर रखें और फिर सुखाकर क्रीम लगा लें.

    ये भी पढ़ें: चेहरे पर लगाते हैं साबुन तो बढ़ सकती है एजिंग की समस्‍या, नेचुरल तरीके से करें फेस क्‍लीन

    5.स्‍क्रबिंग जरूरी

    नींबू के छिलके से अपने नाखूनों को स्क्रब करें और जब वह सूख जाए तो उन्हें धो लें. आप इसके लिए नारंगी या कॉफी पाउडर का उपयोग भी कर सकती हैं.

    6.नारियल और अरंडी तेल से करें मालिश

    नाखूनों को साफ करने के बाद आप नारियल या अरंडी तेल से नाखूनों को 10 मिनट तक मालिश करें तो ये मजबूत और खूबसूरत बनेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर