लाइव टीवी

National Milk Day: जानें इस मौसम में दूध पीने का सही तरीका


Updated: November 26, 2019, 9:58 AM IST
National Milk Day: जानें इस मौसम में दूध पीने का सही तरीका
गोल्डन मिल्क रेसिपी,गोल्डन मिल्क कैसे बनाएं

भारत के मिल्कमैन कुरियन (Milkman of India) का जन्म केरल के कोझिकोट में आज ही दिन 1921 में हुआ था. बेहतर स्वास्थ्य के लिए दूध में हर जरूरी पोषक ( Milk Nutrients) तत्व होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इसे पीने का सही तरीका (Best out of Milk) क्या है.

  • Last Updated: November 26, 2019, 9:58 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में श्वेत क्रांति (White Revolution in India) के जनक डॉ. वर्गीस कुरियन (Varghese Kurian) के जन्मदिन पर हर साल 26 नवंबर को नेशनल मिल्क डे (National Milk Day) मनाया जाता है. भारत के मिल्कमैन कुरियन (Milkman of India) का जन्म केरल के कोझिकोट में आज ही दिन 1921 में हुआ था. बेहतर स्वास्थ्य के लिए दूध में हर जरूरी पोषक ( Milk Nutrients) तत्व होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इसे पीने का सही तरीका (Best out of Milk) क्या है. खासकर सर्दियों में आपको कैसे दूध पीना चाहिए.

दूध से भागते बच्चों को इसे पिलाने के लिए आप इसमें हॉट चॉकलेट मिला सकते हैं. इससे दूध के औषधिय गुण और बढ़ जाते हैं. चॉकलेट युक्त दूध सर्दी-जुकाम-खांसी दूर करने में मददगार होता है.

घर पर दूध के साथ मल्टीग्रेन हेल्थ ड्रिंक बना सकते हैं. बाजरा, चना, बादाम, पिस्ता, काजू का पाउडर दूध में मिलाकर एक स्वादिष्ट और सेहतमंद हेल्थ ड्रिंक बन जाता है. आजकल बाजार में चल रहे प्रोटीन शेक से यह कहीं ज्यादा स्वास्थवर्धक होता है.

इसी तरह खजूर जैसे सुपर फुड को दूध में मिलाकर पीने से यह बेहतर पेय बन जाता है. खजूर में भरपीर ऊर्जा, लौह और खनिज तत्व होते हैं. यह पूरे बॉजी सिस्टम को फायदा पहुंचाता है.

सर्दियों में बच्चे बीमारियों के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो जाते है. छोटी सी लापरवाही से उनमें कीटाणुओं का हमला हो सकता है. ऐशे में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ओट्स, दलिया और सुखे मेवे को दूध में मिलाकर काफी ताकतवर ड्रिंक बन जाता है. इसे बच्चों को पिलाने से उन्हें कभी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा.

हल्दी वाले दूध के गुण तो हमारी नानी दादी से लेकिर पूरी दुनिया जानती है. हल्दी में घाव भरने, रोगों से लड़ने की क्षमता होती है. खासकर सर्दियों में हल्दी वाला दूध बहुत गुणकारी है. इसी तरह बादाम, काजू, पिस्ता और हल्दी के पाउडर को मिलाकर दूध तैयार किया जाए तो इसका स्वाद और पौष्टिकता बढ़ जाते हैं.

ये भी पढ़ें:
Loading...

पीएम मोदी के फिट इण्डिया स्कूल अभियान के पीछे है WHO की यह रिपोर्ट

जितनी बढ़ती है पत्नी की कमाई उतने ज्यादा असुरक्षित होते हैं पति- स्टडी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 9:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...