लाइव टीवी
Elec-widget

National Milk Day: दूध की जगह जहर तो नहीं पी रहे आप! ऐसे करें पहचान

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 12:54 PM IST
National Milk Day: दूध की जगह जहर तो नहीं पी रहे आप! ऐसे करें पहचान
दूध की शुद्धता कैसे पहचानें

नेशनल मिल्क डे (National Milk Day): दूध में कैल्शियम के अलावा भी ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के समुचित विकास के लिए काफी अहम् माने जाते हैं. बढ़ते हुए बच्चों के लिए तो दूध पीना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 12:54 PM IST
  • Share this:
नेशनल मिल्क डे (National Milk Day): आज 26 नवंबर को भारत के वर्गीज कुरियन जिन्हें कि दुग्ध क्रांति का जनक भी कहा जाता है की याद में नेशनल मिल्क डे (National Milk Day) मनाया जा रहा है. दूध में कैल्शियम के अलावा भी ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के समुचित विकास के लिए काफी अहम् माने जाते हैं. बढ़ते हुए बच्चों के लिए तो दूध पीना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन मिलावटी दूध धीरे धीरे आपकी सेहत के लिए मीठा जगह भी साबित हो सकता है. ऐसे में आइए इंडिया टुडे के अनुसार नेशनल मिल्क डे (National Milk Day) पर जानते हैं कैसे करें मिलावटी दूध की पहचान....

इसे भी पढ़ें: National Law Day: क्या आप नहीं जानते हैं अपने अधिकार, जानें यहां..

मिल्क स्लिप टेस्ट: एक पॉलिश की हुई सीधी सतह (vertical surface) पर दूध की एक बूंद डालें. अगर ये ठहर जाता है या बहुत धीरे बहता है और इसके पीछे दूध की सफ़ेद धार दिखाई देती है, तो यह इसकी शुद्धता की निशानी है. अगर दूध में पानी या अन्य चीजों की मिलावट की गई है तो यह बिना निशान छोड़े नीचे की तरह बहने लगता है.

इसे भी पढ़ें: Thanksgiving 2019: इन शायरियों के जरिए दिल से कहें शुक्रिया...

रिडक्सन टेस्ट: यह टेस्ट करने के लिए दूध को कम आंच पर बर्तन में चढ़ा दें. इसे बीच बीच में चमचे से चलाते रहें जबतक कि ये खोया ना बन जाए. इसके बाद इसे आंच से उतार लें और 2 से लेकर 3 घंटे तक इंतजार करें. अगर खोया थोड़ा तैलीय (तेल की मात्रा रहती है) लगता है तो इसका मतलब है कि दूध शुद्ध है. लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो इसका मतलब है कि दूध में मिलावट की गई है और इसमें शुद्धता नहीं है.

इसे भी पढ़ें: Constitution Day: क्या आप जानते हैं भारतीय संविधान की आत्मा के बारे में, जानें यहां...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 12:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...