Home /News /lifestyle /

केमिकल वाले मेकअप रिमूवर की बजाए इस्तेमाल करें ये 4 नेचुरल चीजें, त्वचा रहेगी मुलायम और चमकदार

केमिकल वाले मेकअप रिमूवर की बजाए इस्तेमाल करें ये 4 नेचुरल चीजें, त्वचा रहेगी मुलायम और चमकदार

मेकअप क्‍लीन करने के लिए आप नारियल तेल का प्रयोग करें. Image :shutterstock.com)

मेकअप क्‍लीन करने के लिए आप नारियल तेल का प्रयोग करें. Image :shutterstock.com)

Natural Makeup Remover : बाजार में मिलने वाले मेकअप रिमूवर (Makeup Remover) केमिकल से बनाएं जाते हैं जिसका स्किन पर काफी बुरा असर भी पड़ सकता है. इनकी वजह से स्किन (Skin) पर ड्राइनेस और रैशेज भी आ सकते हैं. ऐसे में मेकअप को उतारना एक बड़ा काम लगता है. लेकिन अगर आप घर में मौजूद नारियल तेल आदि का प्रयोग करें तो इससे स्किन में मौजूद मेकअप प्रोडक्‍ट बेहतर तरीके से और आसानी से निकल जाते हैं. यही नहीं ये स्किन के नेचुरल टेक्‍सचर को प्रभावित नहीं करता और स्किन को ग्‍लोइंग (Glowing) बनाता है.

अधिक पढ़ें ...

    Natural Makeup Remover: अगर आप रेग्‍युलर मेकअप करते हैं और इन्‍हें क्‍लीन करने के लिए लंबे समय से कैमिकल वाले मेकअप रिमूवर (Makeup Remover) का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो बता दें कि इससे आपकी स्किन (Skin) को काफी नुकसान हो सकता है. कई शोधों में ये पाया गया है कि अगर आप अल्‍कोहल बेस्‍ड मेकअप रिमूवर (Alcohol based makeup remover) का लगातार प्रयोग करें तो इससे आपकी स्किन ड्राई (skin dry) होने लगती है. यही नहीं, इसकी वजह से स्किन पर पिंपल्‍स, एक्‍ने आदि की भी समस्‍या शुरू हो जाती है. पिंगमेंटेशन भी इसकी वजह हो सकती है. ऐसे में यह सलाह दी जाती है कि मेकअप को पूरी तरह स्किन से साफ करने के लिए जहां तक हो सके नेचुरल (Natural) चीजों को प्रयोग किया जाए.

    बाजार में नेचुरल इंग्रीडिएंट वाले मेकअप रिमूवर (Natural Makeup Remover) कई बार बजट के बाहर होते हैं और इनके लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ता है. लेकिन आपको बता दें कि आप चाहें तो घर पर मौजूद चीजों से भी अपना मेकअप आसानी से और कम समय में उतार सकते हैं. यही नहीं, ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद भी होते हैं. तो आइए जानते है कि किन चीजों की मदद से आप अपने मेकअप को रिमूव कर सकते हैं.

    इन नेचुरल चीजों से करें मेकअप रिमूव

    1. नारियल का तेल

    नारियल के तेल की मदद से आप वाटरप्रूफ मेकअप को भी आसानी से हटा सकते हैं. आप इसे पूरे चेहरे पर अप्‍लाई कर 2 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद कॉटन या सॉफ्ट टॉवल की मदद से पोछें. आपका सारा मेकअप आसानी से निकल जाएगा. हेवी मेकअप है तो आप दोबारा ऐसा करें.

    इसे भी पढ़ें : दिवाली पर ट्रेडिशनल लुक के साथ दिखना चाहती हों मॉर्डन तो बॉलीवुड दीवाज से लें इंस्पिरेशन

    2. बेबी ऑयल

    मेकअप हटाने के लिए बेबी ऑयल को बेस्‍ट ऑयल में से एक माना जाता है. ये स्किन के लिए जेंटल होता है और किसी भी स्किन को सूट करता है. इसकी मदद से आपकी स्किन भी बेबी सॉफ्ट रहेगी.

    3. बादाम तेल और एलोवेरा

    अगर आप मेकअप हटाने (Makeup removal) के‍ लिए बादाम ऑयल के साथ एलोवेरा जेल का प्रयोग करें तो ये नेचुरल मेकअप रिमूवर (Natural Makeup Remover) का काम करने के साथ-साथआपके काम को काफी आसान कर सकता है. ये अपनी आंखों के आस-पास के सेंसिटिव एरिया को हार्म नहीं पहुंचाता और जेंटल तरीके से स्किन की सफाई कर सकता है.

    इसे भी पढ़ें : एलोवेरा में मौजूद ‘एलो लेटेक्‍स’ के बारे में जानते हैं? सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

    4. कच्‍चा दूध

    मेकअप हटाना हो तो फ्रिज में से ताजा दूध एक कटोरी में लें और इसमें कॉटन डुबोकर चेहरा वाइप करें. कुछ ही देर में सारा मेकअप गायब हो जाएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर