• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • NATURAL WAYS OF HAIR CONDITIONING INCREASE HAIR SHINE WITH MARIGOLD FLOWERS AND MORE PRA

गेंदे के फूल से बढ़ाएं बालों की चमक, नीम के पत्‍तों से दूर करें डैंड्रफ, जानें नेचुरल हेयर केयर टिप्‍स

गेंदे के फूल का प्रयोग डैंड्रफ दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. Image Credit : Pixabay

गर्मियों (Summer) में लोग बालों (Haircare) को लेकर कई समस्‍याओं से दो चार होते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए अगर आप कुछ नेचुरल (Natural) चीजों का प्रयोग करें तो यह हर तरह से आपके बालों के लिए अच्‍छा होता है.

  • Share this:
    Natural Ways Of Hair Care: धूप, गर्मी और पसीने की वजह से गर्मी (Summer) और बरसात (Monsoon) के मौसम में बालों (Hair Problems) में कई तरह की समस्‍याएं देखने को मिलती हैं. बालों का झड़ना, ड्राइनेस, चिपचिपापन, दो मुंहे बाल जैसी समस्‍याओं से तो हर दूसरा इंसान सफर करता दिखता है. इसके लिए कई लोग अपने हेयर केयर प्रोडक्‍ट को बदलते हैं और कई हैं जो विज्ञापन के आधार पर नए प्रोडक्‍ट्स के साथ एक्‍सपेरिमेट करते हैं. लेकिन इन सब के बावजूद बालों की समस्‍या ठीक नहीं होती. ऐसे में कुछ नेचुरल तरीकों की मदद लेकर आप आपने बालों का ख्‍याल रख सकते हैं. जी हां, हेयर एक्‍सपर्ट भी इन टिप्‍स की पैरवी करते हैं. खास बात यह है कि इसका नुकसान आपके बालों को झेलना नहीं पड़ता. ये हर तरह से बालों को बेहतर बनाने के काम ही आता है. तो आइए जानते हैं कि हम नेचुरल प्रोडक्‍ट्स का प्रयोग कर बिना किसी खर्च के अपने बालों को मुलायम और प्रॉब्‍लम फ्री किस प्रकार रख सकते हैं.

    1.गेंदे का फूल

    अब तक हमलोग गेंदे के फूल का प्रयोग डेकोरेशन के लिए करते आए हैं लेकिन आपको बता दें कि ये आपके बालों को प्रॉब्‍लम फ्री रखने में भी काफी कारगर है. इसकी मदद से आपके बालों में डैंड्रफ की समस्‍या तो दूर होगी हीं, ये आपके बालों को खूबसूरत और मुलायम भी बनाएंगे. इसके लिए आप गैस पर एक ग्‍लास पानी उबालें और उसमें एक दो गेंदे का फूल डाल दें. इसे 30 से 45 मिनट तक उबालें. इसे एक घंटे तक ठंडा होने छोड़ दें. ठंडा होने के बाद आप इसे अपने बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद बालों को धो दें.



    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे
     


    2.गुड़हल के फूल

    इसका प्रयोग भी बालों के डैंड्रफ को कम करने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए आप गुड़हल के फूलों को एक ग्‍लास पानी में मिलाकर रातभर छोड़ दें. आप जब भी शैंपू करें तो अंत में इस पानी से बालों को धोएं और ऐसे ही सुखाएं. बाल मुलायम और डैंड्रफ फ्री होंगे.

    3.चाय का पानी

    एक कप पानी में एक चम्‍मच चायपत्‍ती डालें और उसे अच्‍छी तरह से उबाल लें. इसे ठंडा कर रखें. जब भी शैंपू करें अंत में एक मग पानी में इस चाय को मिलाएं और एक चम्‍मच नींबू भी मिलाएं. इस पानी से बालों को अंत में धोएं और सुखा लें. इससे आपके बालों में चमक बढ़ेगी.

    4.नीम की पत्तियां

    एक पैन में चार कप गर्म पानी के सा‍थ कुछ नीम की पत्तियों को उबालें और इसे रात भर छोड़ दें. अगले दिन शैंपू करने के बाद इस पानी को बालों पर डालें. अगर आपके बालों में खुजली और इंफेक्शन की समस्‍या है तो ये दूर होंगे. इससे डैंड्रफ की समस्‍या भी दूर होती है.

    5.एप्पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल

    एप्पल साइडर विनेगर नॉर्मल एसिड एल्केलाइन बैलैंस को बनाए रखने में काफी हेल्‍प करता है. यह बालों की जड़ों को मजबूत भी बनाता है. ऐसे में जब भी शैंपू करें तो अंत में एक मग पानी में दो चम्‍मच विनेगर डालें और इससे बालों को धोएं. सूखने के बाद बाल खूबसूरत चमकते हुए दिखेंगे.



    इसे भी पढ़ें : फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो करें ये उपाय, रातभर में ही दिखेगा असर



    6.नींबू रस का प्रयोग

    बालों के लिए नींबू बहुत ही गुणकारी है. आप शैंपू करने के बाद एक मग पानी में एक नींबू का रस डालें और इसे सिर पर डालें. ऐसा करने से बालों में चिपचिपाहट हटेगी और बाल खुले खुले चमकीले दिखेंगे. इससे बालों में खुस्‍की की समस्‍या भी दूर होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: