• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • आज है महा दुर्गा अष्टमी और श्रीराम नवमी, इस तरह होगी विशेष पूजा!

आज है महा दुर्गा अष्टमी और श्रीराम नवमी, इस तरह होगी विशेष पूजा!

navratri 2019 festival

navratri 2019 festival

सनातन धर्म के पुराणों के अनुसार, राम नवमी के ही दिन त्रेता युग में महाराज दशरथ के घर विष्णु जी के अवतार भगवान श्री राम ने अवतार लिया था.

  • Share this:
    महा दुर्गा अष्टमी और श्रीराम नवमी आज है. भक्त आज राम नवमी का व्रत और नवमी की पूजा के बाद कन्या खिलाने के बाद व्रत खोलेंगे. 13 अप्रैल, शनिवार को ही महाष्टमी और महानवमी दोनों पड़ रही हैं. इसकी वजह है कि 13 अप्रैल को सुबह 08:16 बजे के बाद ही नवमी शुरू हो जाएगी जो 14 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक रहेगी. इसलिए नवमी को ही नवरात्र में होने वाला यज्ञ और पूजा-अर्चना 14 अप्रैल को सुबह 6 बजे के पहले किसी भी समय करना शुभ फलदायी होगा.

    शुरु हो जाएं ये 3 चीजें तो समझ लो कि पुरुष का दुर्भाग्‍य शुरू हो चुका है!

    चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को देशभर में राम नवमी का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार यह त्योहार 14 अप्रैल को पड़ रहा है. सनातन धर्म के पुराणों के अनुसार, राम नवमी के ही दिन त्रेता युग में महाराज दशरथ के घर विष्णु जी के अवतार भगवान श्री राम ने अवतार लिया था. लंकापति रावण के अत्याचारों को कम करने और रावण का वध करने के लिए भगवान विष्णु ने धरती पर भगवान राम के रूप में मानव अवतार लिया था.इस बार राम नवमी के दिन यानी कि 14 अप्रैल को नवमी वैष्णव मतानुसार महानवमी रवीपुष्य नक्षत्र और सर्वार्थसिद्धि योग सुबह 9 बजकर 37 मिनट तक रहेगा. ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक़, चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, नवमी तिथि, मध्याह्न काल और पुनर्वसु नक्षत्र लग रहा है.

    सुहागरात में हर लड़की चाहती है पति करे ये काम, लेकिन बता नहीं पाती!

    बता दें कि 12 अप्रैल 2019 को शुक्रवार के दिन सुबह 10:18 बजे से लेकर 13 अप्रैल दिन शनिवार को सुबह दिन में 08:16 बजे तक अष्टमी रहेगी. इसके बाद से नवमी शुरू हो जाएगी. अगले दिन 14 अप्रैल सुबह 6 बजे तक नवमी रहेगी इसके बाद दशमी शुरू हो जाएगी.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज