• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Navratri 2019: इस नवरात्रि व्रत रखने वालों को मीठे में परोसें पपीते का हलवा, ललचाएगा मन

Navratri 2019: इस नवरात्रि व्रत रखने वालों को मीठे में परोसें पपीते का हलवा, ललचाएगा मन

पपीते का हलवा बहुत ही अच्छा ऑप्‍शन है. इस हलवे को आप व्रत में खा सकते हैं.

पपीते का हलवा बहुत ही अच्छा ऑप्‍शन है. इस हलवे को आप व्रत में खा सकते हैं.

पपीता खाना पेट के लिए भी बहुत अच्छा है. ऐसे में व्रत में आप पपीते के हलवे का सेवन कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    Navratri 2019: इस नवरात्रि व्रत रखने वालों को मीठे में परोसें पपीते का हलवा, ललचाएगा मन

    29 सितंबर यानी रविवार से नवरात्रि शुरू होने वाली है. नवरात्रि के दौरान बहुत से लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं. ऐसे में हर रोज एक जैसे भोजन का सेवन करना किसी को भी अच्‍छा नहीं लगता. 9 दिनों का समय बहुत लंबा होता है इसलिए आपको इन दिनों में कुछ नया खाना ट्राई करना चाहिए. ऐसे में पपीते का हलवा बहुत ही अच्छा ऑप्‍शन है. इस हलवे को आप व्रत में खा सकते हैं. ये हलवा खाने में बहुत ही टेस्‍टी होता है और सभी उम्र के लोगों को बहुत पसंद आता है. पपीता खाना पेट के लिए भी बहुत अच्छा है. ऐसे में व्रत में आप इसका सेवन कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं पपीते का हलवा बनाने का आसान तरीका.

    इसे भी पढ़ेंः Navratri 2019: नवरात्रि व्रत में इन चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, खाएं ऐसा खाना

    पपीते का हलवा बनाने के लिए सामग्री-

    कच्चा पपीता- 1
    फुलक्रीम दूध- 250 ग्राम
    देशी घी- 3 टेबल स्‍पून
    गुड़- 1 कप
    काजू- 8 से 10
    बादाम- 6 से 8
    किशमिश- 9 से 10
    नारियल का बुरादा- 1 टेबल स्‍पून
    इलाइची पाउडर- 1/4 टेबल स्‍पून

    पपीते का हलवा बनाने की विधि-

    पपीते का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे पपीते का छिलका उतारकर उसे धो लें और साथ ही इसके बीज भी निकाल लें. अब इस पपीते को धोकर इसे कद्दूकस कर लें. काजू और बादाम को भी बारीक-बारीक काट लें. आप चाहे तो हल्का पका पपीता भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. अब गैस पर मध्‍यम आंच पर एक कड़ाही चढ़ाएं और इसमें देशी घी डालें और पिघलने दें. अब इसमें कद्दूकस किया हुआ पपीता डालें और चलाते हुए भूने. जब पपीता अच्छे से भून जाए तो इसमें दूध डालें और पपीते को दूध के साथ गाढ़ा होने तक पकाएं.

    इसे भी पढ़ेंः Navratri 2019: नवरात्रि के उपवास में खाएं कुछ स्पेशल, व्रत वाली आलू पेटीस का लें मजा

    वहीं दूसरी तरफ गैस पर मध्‍यम आंच पर एक दूसरे बर्तन में थोड़ा सा पानी डालें, गुड़ डालें और पकाएं. जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए और पानी के साथ मिल जाए तो गैस बंद कर दें. आप चाहे तो गुड़ की जगह चीनी का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. जब पपीते में दूध गाढ़ा हो जाए तो उसमें गुड़ की तैयार की गई चाशनी मिलाएं. अब इसे साथ में पकाएं जिससे की गुड़ गाढ़ा होकर पपीते के साथ मिक्‍स हो जाए. गैस में धीमी आंच पर एक पैन चढ़ाए और इसमें एक टेबल स्‍पून देशी घी डालें और गर्म होने दें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें काजू, बादाम, किशमिश, और नारियल का बुरादा डालें. जब ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण गोल्‍डन ब्राउन हो जाएं तो इन्‍हें तैयार पपीते के हलवे में डालें और मिलाएं. तैयार है आपका टेस्‍टी पपीते का हलवा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज