Navratri 2020: घर बैठे दही से करें फेशियल, इन 4 स्टेप्स में त्योहारों के सीजन में दिखें खूबसूरत

दही में आपको क्रश की हुई कॉफी मिलानी होगी जिससे आपका चेहरा मुलायम होगा.
दही में आपको क्रश की हुई कॉफी मिलानी होगी जिससे आपका चेहरा मुलायम होगा.

दही (Curd) का सेवन करना न सिर्फ हेल्थ (Health) के लिए अच्छा होता है बल्कि यह आपकी त्वचा (Skin) और बालों (Hairs) को भी हेल्दी बनाए रखता है. घर बैठे दही की मदद से आप आसानी से फेशियल (Facial) कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2020, 8:15 AM IST
  • Share this:
नवरात्रि (Navaratri 2020) से त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है और ऐसे में अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए हर जरूरी टिप्स को फॉलो करें. इस समय घर में रहते हुए आप अपनी स्किन की देखभाल (Skin Care) में टाइम दे सकते हैं. आपको बता दें की घर की रसोई में मौजूद दही (Curd) से आप अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं. दही का सेवन करना न सिर्फ हेल्थ (Health) के लिए अच्छा होता है बल्कि यह आपकी त्वचा (Skin) और बालों (Hairs) को भी हेल्दी बनाए रखता है. घर बैठे दही की मदद से आप आसानी से फेशियल (Facial) कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको 4 आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे और आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी. तो इस बार त्योहारों के सीजन में दही के साथ हों तैयार.

इसे भी पढ़ेंः Navratri 2020: शारदीय नवरात्रि पर मां दुर्गा के इन मंदिरों में जरूर करें दर्शन, पूरी होगी मनोकामना

क्लींजिंग
चेहरे पर फेशियल करने की सबसे पहली स्टेप है क्लींजिंग. इसके लिए आपको गाढ़ा दही लेने की जरूरत है. आप दही को सीधे ही अपने चेहरे पर लगाएं और उसे रगड़ते रहें. दही को 2 मिनट मसाज करने के बाद चेहरे पर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. इससे चेहरे पर दही के लैक्टिक एसिड का असर होगा और आपकी स्किन को इसका फायदा मिलेगा.
स्क्रब


अब फेशियल में बारी आती है स्क्रब की और इसका सबसे अच्छा तरीका है क्रश की हुई कॉफी से चेहरे की मसाज करना. दही में आपको क्रश की हुई कॉफी मिलानी होगी जिससे आपका चेहरा मुलायम होगा. चेहरे को स्क्रब करने के लिए आप एक चम्मच दही, 1 चम्मच कॉफी और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं. कॉफी बहुत ही अच्छी स्किन एक्सफोलिएटर होती है जो स्किन की कई परेशानियों को खत्म करती है. इन सभी इंग्रीडियंट्स को मिलाकर अच्छे से फेस मसाज करें.

फेशियल मसाज
इसके बाद फेशियल मसाज की जरूरत पड़ती है. इस जेल को बनाने के लिए दो चम्मच दही (गाढ़ा) एक कटोरी में लें. इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की और एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इस मसाज क्रीम से अपने चेहरे को 5 मिनट तक मसाज करें. ये चेहरे की सौम्यता से सफाई करेगा. साथ ही साथ स्किन की रंगत पर भी असर दिखेगा. अगर चेहरे पर टैनिंग हो रही है तो वह भी दूर हो जाएगी.

इसे भी पढ़ेंः Navratri 2020: नवरात्रि के व्रत में फॉलो करें ये हेल्दी डाइट प्लान, थाली में रखें ये खास चीजें

फेस पैक
फेशियल का आखिरी स्टेप होता है फेस पैक लगाना और दही की मदद से बहुत अच्छा फेस पैक भी बनाया जा सकता है. इसके लिए दही में 2 चम्मच टमाटर का रस मिलाना होगा. इसके बाद 1 चम्मच बेसन और एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं. इस मास्क को पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे आपके चेहरे का फेशियल पूरा हो जाएगा. आपको इसे पूरा करने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर लगाना है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज