Navratri 2020: नवरात्रि व्रत में इन 4 चीजों का जरूर करें सेवन, डिहाइड्रेशन से रहेंगे दूर

फलहार में ऐसी सब्जियों को शामिल किया जाए जिसे खाने से डिहाइड्रेशन को शरीर से दूर रखा जा सके.
फलहार में ऐसी सब्जियों को शामिल किया जाए जिसे खाने से डिहाइड्रेशन को शरीर से दूर रखा जा सके.

व्रत (Vrat) के दौरान शरीर में पानी (Water) की कमी हो जाती है. कई लोग तो बीमार भी पड़ जाते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि फलहार में ऐसी सब्जियों को शामिल किया जाए जिसे खाने से डिहाइड्रेशन (Dehydration) को शरीर से दूर रखा जा सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 8:46 AM IST
  • Share this:
नवरात्रि (Navaratri 2020) का त्योहार मां दुर्गा (Maa Durga) के भक्तों के लिए बेहद ही खास होता है. नवरात्रि में मां दुर्गा को खुश करने के लिए उनके भक्त पूरे नौ दिनों तक व्रत (Fast) रखते हैं. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि व्रत में कुछ ऐसे फल और सब्जियों (Fruits And Vegetables) का सेवन किया जाए जिससे कि व्रत के दौरान शरीर में पानी (Water) की कमी न हो. दरअसल पूरे नौ दिन तक व्रत रखना किसी के लिए भी आसान नहीं होता. व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है. कई लोग तो बीमार भी पड़ जाते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि फलहार में ऐसी सब्जियों को शामिल किया जाए जिसे खाने से डिहाइड्रेशन (Dehydration) को शरीर से दूर रखा जा सके. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में जिन्हें व्रत में खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहेगा.

इसे भी पढ़ेंः Navratri 2020: शारदीय नवरात्रि पर मां दुर्गा के इन मंदिरों में जरूर करें दर्शन, पूरी होगी मनोकामना

कच्चा केला
कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ वजन भी कम करने में मदद करता है. नवरात्रि में आप कच्चे केले का हलवा और टिक्की बनाकर खा सकते हैं. यह आपको एक अलग स्वाद भी देगा. इसी तरह आप हाइड्रेट रहने के लिए खीरा, टमाटर, मुली को भी व्रत में शामिल कर सकते हैं.
शकरकंद


शकरकंद को शरीर से डिहाइड्रेशन को दूर करने के लिए जाना जाता है. इसमें पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसे इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी जाना जाता है. आप शकरकंद की सब्जी, हलवा या सलाद बनाकर नवरात्रि व्रत में खा सकते हैं.

सिंघाड़े
वैसे तो इसे एक फल के रूप में जाना जाता है लेकिन कई लोग इसकी सब्जी बनाकर भी खाते हैं. सिघांडे में विटामिन बी और सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे कई तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलते हैं. ये शरीर से पानी की कमी को दूर करता है. इसके अलावा ये बॉडी को एनर्जी से भरता है और डायबिटीज जैसी बीमारी से भी दूर रखता है.

इसे भी पढ़ेंः Navratri 2020: जानें नवरात्रि के 9 दिन और देवी मां के नौ रंगों के पोशाक का महत्व

लौकी
लौकी में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है इसलिए इसे व्रत के समय जमकर खाया जाता है. लौकी आपको कब्ज और गैस की समस्या से भी दूर रखती है. वहीं लौकी का जूस पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप नवरात्रि में लौकी की सब्जी या हलवा बनाकर उसे खा सकते हैं या फिर इसके जूस का सेवन कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज