• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Shardiya Navratri 2021: कोरोना में घर पर रहकर इस तरह करें वर्चुअल नवरात्रि को इन्जॉय, ऐसे मनाएं जश्न

Shardiya Navratri 2021: कोरोना में घर पर रहकर इस तरह करें वर्चुअल नवरात्रि को इन्जॉय, ऐसे मनाएं जश्न

नवरात्रि स्‍पेशल नौ दिन का ड्रेस कोड तय करें.Image : shutterstock

नवरात्रि स्‍पेशल नौ दिन का ड्रेस कोड तय करें.Image : shutterstock

Shardiya Navratri 2021: अगर हम पहले से थोड़ी प्‍लानिंग (Planning) कर लें तो दोस्‍तों (Friends) और परिवार (Family) के साथ शानदार तरीके से नवरात्रि को सेलिब्रेट (Navratri Celebration) कर सकते हैं.

  • Share this:

    Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि यानी रंगबिरंगे पंडाल, दोस्‍तों के साथ धूमना फिरना, तरह तरह के लोक गानों पर डांस, पूजा, डेकोरेशन. लेकिन पिछले दो साल से कोरोना महामारी की वजह से हम किसी भी त्‍योहार को सेलेब्रेट नहीं कर पा रहे हैं. एक जिम्‍मेदार नागरिक होने के नाते अगर हम भीड़ भाड़ से बच रहे हैं या सोशल गैदरिंग नहीं कर रहे तो इसका मतलब ये नहीं कि हम उत्‍सव नहीं मना सकते या जश्‍न नहीं मना सकते. दरअसल हम चाहें तो घर बैठे भी सोशल वर्चुअल (virtual) गैदरिंग कर सकते हैं, शॉपिंग कर सकते हैं और पूजा एन्‍जॉय कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए अगर हम पहले से थोड़ी प्‍लानिंग कर लें तो हम दोस्‍तों (Friends) और परिवार (Family) के साथ शानदार तरीके से नवरात्रि को सेलिब्रेट (Navratri Celebration) कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम इसकी तैयारी कैसे करें.

    इसे तरह सेलिब्रेट करें वर्चुअल नवरात्रि

    1.मेकओवर से करें शुरुआत

    किसी भी त्‍योहार को सेलिब्रेट करने का सबसे आसान और पहला तरीका है खुद का मेकओवर. ऐसे मेंं आप तैयारी के लिए पार्लर जाना शुरू कर दें. नवरात्रि शुरू होने से पहले फेशियल आदि करा लें और स्‍पा आदि ले लें. अपने बालों को नया स्‍टाइल दें और खुद और परिवार वालों को पैंपर करें.

    इसे भी पढ़ें : Navratri 2021: नवरात्रि में हर राज्‍य के सेलिब्रेशन का है अपना अलग अंदाज, जश्‍न में दिखती है परंपराओं की झलक

    2.रखें वर्चुअल डांस इवेंट

    अपने दोस्तों और परिवार के साथ तालमेल बिठाकर आप पहले ही वर्चुअल गरबा आयोजन रख सकते हैं. अपने पसंदीदा गरबा गानों की लिस्‍ट बनाएं और अपने दोस्तों और परिवार के साथ वर्चुअल वीडियो कॉल सेशन सेट करें. आप वन टू वन डांस का प्रोग्राम भी रख सकते हैं.

    3.नौ दिन नौ अवतार

    वर्चुअल इवेंट के लिए आप नवरात्रि स्‍पेशल नौ दिन का ड्रेस कोड रखें और ठेठ भारतीय परिधानों की शॉपिंग करें.  प्रत्येक दिन के लिए नौ अलग-अलग रंगों के साथ खुद को सजाएं.

    4.आपका घर आपका पंडाल

    आप अपने लिविंग रूम को पंडाल की तरह यूज कर सकते हैं. त्‍योहार शुरू होने से पहले घर की सजावट करें और थीम को ध्‍यान में रखें. दोस्‍तों के बीच होम डेकोरेशन की प्रतियोगिता भी रख सकते हैं. इसके लिए आप दीवारों को कुछ रंगीन चमकदार पर्दे या पारंपरिक गेंदे के फूलों से सजाएं। इसके अलावा पारंपरिक गरबा लैंप और डिस्को डांसिंग लाइट से कमरे को रोशन करना न भूलें.

    5. फूड्स से बनाएं मूड को खास 

    आप घर पर परिवार के साथ मिलकर रोज का डिनर मेन्‍यू सेट करें. आप चाहें तो घर पर इन्‍हें बना सकते हैं या  खास रेस्‍तरां से ऑर्डर ले सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: Navratri 2021: जानें नवरात्रि के दौरान किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना होता है शुभ

    6.आरती का रखें आयोजन

    रोज सभी अलग अलग परिवार मिलकर वर्चअल आरती का आयोजन रखें. इसके लिए पहले ही आप दीप आदि जला लें और सभी साथ में मिलकर माता की आरती करें. इसके लिए आप घंटी, घड़ीघंट आदि का प्रयोग करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज