होम /न्यूज /जीवन शैली /Navratri 2021 Fashion: नवरात्रि के त्योहार में इस तरह खूबसूरत बनाएं स्किन, हर कोई देखते ही करेगा तारीफ

Navratri 2021 Fashion: नवरात्रि के त्योहार में इस तरह खूबसूरत बनाएं स्किन, हर कोई देखते ही करेगा तारीफ

आप रात को टोनर के रूप मेंं एप्‍पल साइडर विनेगर का प्रयोग करें.  Image Credit : shutterstock

आप रात को टोनर के रूप मेंं एप्‍पल साइडर विनेगर का प्रयोग करें. Image Credit : shutterstock

Navratri 2021 Fashion: हम यहां आपके लिए कुछ ऐसे तरीके (Method) लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप रातभर (Night) में अपनी स्किन ...अधिक पढ़ें

    `Navratri 2021 Fashion : इन दिनों त्‍योहारों का मौसम है. नवरात्रि का शुरुआत हो चुकी है. व्‍यस्‍तताओं के बीच हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है. ऐसे में स्किन का ख्‍याल (Skin Care) हम कुछ आसान और बहुत ही इफेक्टिव तरीकों की मदद से रख सकते हैं. स्किन केयर के लिए रात का समय सबसे बेहतर माना जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि रात (Night) में स्किन खुद को सबसे ज्‍यादा हील करती है और अगर स्किन को थोड़ा पैंपर किया जाए तो इसका नतीजा बेहतर आता है. ऐसे में अगर आप रात को सोने से पहले कुछ ऐसा करें जिससे सुबह आपकी त्‍वचा दमकती हुई और खूबसूरत दिखें तो क्‍या बात है. तो आइए यहां हम आपको बताते हैं कि किन तरीकों को अपनाकर आप खूबसूरत और आकर्षक स्किन पा सकते हैं.

    1.एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग

    अगर आप नेचुरल तरीके से डैमेज स्किन को ठीक करना चाहते हैं तो आपके लिए एप्पल साइडर विनेगर बहुत ही उपयोगी चीज साबित हो सकता है. यह आपकी त्‍वचा पर हुए ब्रेकआउट को हील करता है और स्किन को हेल्‍दी तरीके से हील करने में मदद करता है. इसके अलावा यह स्किन को नॉरिश करने और एक्सफोलिएट करने में भी काफी मदद करता है. ऐसे में आप एक स्‍प्रे बोतल में बराबर की मात्रा में पानी और एप्‍पल साइडर विनेगर को डालकर रखें और रात को टोनर की तरह पूरे चेहरे पर अप्‍लाई करें.

    इसे भी पढ़ें : बरसात में अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

    2.विटामिन सी का प्रयोग

    हेल्‍दी स्किन ही खूबसूरत और प्रॉब्‍लम फ्री हो सकती है और ऐसे में विटामिन सी आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. आप जहां तक हो सके अपने डाइट में विटामिन सी का प्रयोग करें. स्किन केयर के रूप में अगर आप रात को विटामिन सी सीरम का प्रयोग करेंगे तो आपकी स्किन नेचुरली ब्राइट बनेगी. इसके प्रयोग से अंडर आई डार्क सर्कल आदि भी ठीक किया जा सकता है.

    3.खास क्लीन्जर का करें प्रयोग

    आप अगर स्किन को बिना साफ किये सो जाते हैं तो इससे आपकी स्किन को नुकसान झेलना पड़ता है. ऐसे में रात को सोने से पहले अपने फेस को बेहतर तरीके से साफ करें. आप इसके लिए अपनी स्किन टाइप के मुताबिक क्रीम आधारित या तेल आधारित क्लीन्जर का इस्तेमाल करें. बेहतर होगा कि आप फोम बेस्‍ड क्‍लीनजर का प्रयोग करें.

    4.नाइट क्रीम और सीरम जरूरी

    क्‍लीनजिंग के बाद आप अपनी स्किन पर नाइट क्रीम अप्‍लाई करना ना भूलें. इसके अलावा स्किन पर फेस सीरम का प्रयोग भी करें. ऐसा करने से आपकी त्‍वचा खुद को आसानी से हील कर पाएगी.  इसके प्रयोग से यूवी किरणों से हुई क्षति से लड़ने के लिए स्किन को भरपूर मात्रा मे पोषण मिलेगा और एंटीऑक्सीडेंट स्किन को हेल्‍दी रखेगी. आप अगर नाइट क्रीन नहीं लगाना चाहते तो फेस ऑयल का प्रयोग कर सकते  हैं. ये स्किन को नैचुरल तरीके से हील करने में सक्षम होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

     

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Navratri 2021, Navratri Celebration

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें