• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि में कुट्टू के आटे का करते हैं इस्तेमाल, तो खरीदते और बनाते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि में कुट्टू के आटे का करते हैं इस्तेमाल, तो खरीदते और बनाते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

अगर आप कुट्टू का आटा खुला ले रहे हैं तो इसे छूकर देखें. Image-shutterstock.com

अगर आप कुट्टू का आटा खुला ले रहे हैं तो इसे छूकर देखें. Image-shutterstock.com

Navratri 2021: कई बार हम बाजार से कुट्टू का आटा (Buckwheat Flour) खरीदते (Buy) समय सामान्‍य सी लापरवाही कर देते हैं और ये सेहत (Health) के लिए फायदेमंद होने की बजाय नुकसान पहुंचाने लगते हैं.

  • Share this:

    Kuttu Ka Atta Tips : नौ दिनों की नवरात्रि (Navratri) शुरू हो गई है. घर घर में नवरात्रि पर लोग नौ दिन का व्रत (Fasting) रखते हैं. लोग नौ दिनों तक फलाहार करते हैं और देवी के प्रति अपनी भक्ति व्‍यक्‍त करते हैं. ऐसे में शरीर में ऊर्जा बनी रहे और कमजोरी ना हो इसके लिए लोग खास डाइट का पालन करते हैं. इनमें कुट्टू का आटा (Buckwheat Flour) काफी लोकप्रिय फूड है.  इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं जो हमें एनर्जी को बनाए रखता है. कई लोग इसका चीला, डोसा, पूरी आदि अपने पसंद के हिसाब से बनाते हैं. लेकिन कई बार इसे बनाने में लोगों को खासा मुश्किल का भी सामना करना पड़ता है. यही नहीं कई बार हमें जानकारी नहीं होती और हम बाजार से इसे खरीदते समय कुछ सामान्‍य लापरवाही कर देते हैं और ये सेहत के लिए फायदेमंद होने की बजाय नुकसान पहुंचाने लगते हैं.

    कुट्टू का आटा खरीदते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान

    नया प्रोडक्‍ट चुनें

    जब भी कूट्टू का आटा खरीदने जाएं तो पैकेट वाला प्रोडक्‍ट ही खरीदें.  इसके अलावा जब भी खरीदें इस बात का ध्यान रखें कि यह आटा बहुत ज्यादा पुराना तो नहीं है.

    इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: व्रत में फलाहार के लिए बनाएं स्वादिष्ट आलू पेटिस, इस तरह करें तैयार

    क्वालिटी पहचानें

    जब भी इसे खरीदें तो क्‍वालिटी को अहमियत दें. अगर आप कुट्टू का आटा खुला ले रहे हैं तो इसे छूकर देखें. अगर ये खुरदुरा हो या बीच बीच में काले दानें दिख रहे हों तो इसे ना लें. ये फंगस हो सकते हैं.

    ताजा आटा करें प्रयोग

    सबसे अच्‍छा होगा अगर आप कुट्टू का आटा ताजा पिसवाकर प्रयोग करें. इसका स्‍वाद भी अच्‍छा होता है और ये फ्रेश भी होता है. लेकिन अगर आप पैकेट ले रहे हैं तो ये ध्‍यान रखें पैकेट फटा ना हो और ना ही ये पुराना हो. क्‍यों कि इसमें सफेद रंग के बहुत ही छोटे छोटे कीड़े होते हैं जिसे आप आसानी से देख भी नहीं सकते.

    कुट्टू का आटा कुकिंग करते वक्‍त रखें इन बातों का ख्‍याल

    -जब भी कुट्टू के आटे का प्रयोग करना हो तो इसे अच्‍छी तरह छानने के बाद ही प्रयोग करें.

    -जब भी आटे को गूंदना हो तो इसे नरम और टेस्‍टी बनाने के लिए इसमें सेंधा नमक का प्रयोग करें. इसे आप डायरेक्ट न डालकर पानी में घोलकर इसी पानी से आटा गूंदें.

    -जब बनाना हो उसी वक्‍त आटे को गूंदें. अगर आप काफी देर पहले इसे गूंदकर रखेंगे तो इन्‍हें बेलना और बनाना मुश्किल भरा हो सकता है.

    इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: नवरात्रि के नौ दिनों में इन 9 फलाहारी रेसिपीज़ को करें ट्राई

    – इसे लंच या ब्रेकफास्‍ट में प्रयोग करें.  रात को सोने से पहले कुट्टू के आटे से बनी चीजों का सेवन आपके डाइजेशन को प्रभावित कर सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज