Mehandi Designs for Navratri: नवरात्रि से शुरू हो रहा है त्योहारों का सीजन, इन मेहंदी डिजाइनों के साथ करें 16 श्रृंगार

मेहंदी लगाना प्राचीन समय से ही महिलाओं के बनाव-श्रृंगार का अहम हिस्‍सा रहा है.
मेहंदी लगाना प्राचीन समय से ही महिलाओं के बनाव-श्रृंगार का अहम हिस्‍सा रहा है.

व्रत (Vrat) का क्रेज सबसे ज्‍यादा नवविवाहित महिलाओं को होता है. व्रत के लिए वह अपने आप को संवारती हैं और अपने हाथों में मेहंदी (Mehndi) भी रचाती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 7:58 PM IST
  • Share this:
नवरात्रि (Navratri 2020) 17 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है. नवरात्रि में भक्त नौ दिन का व्रत (Vrat) रखते हैं. उपवास में फालाहारी का सेवन करते हैं और महिलाएं खूब सजती संवरती हैं. बंगाल में भी दुर्गा पूजा (Durga Puja) के समय सभी लोग सज-धज के पूजा का आनंद उठाते हैं. इस मौके पर महिलाएं हाथों में शानदार मेहंदी (Mehndi) भी लगाती हैं. नवरात्रि के शुरू होते ही त्योहारों (Festivals) का मौसम शुरू हो जाएगा. नवरात्रि, करवाचौथ, दीवाली और भाई दूज के मौके पर महिलाएं और लड़कियां मेहंदी के साथ अपने श्रृंगार को पूरा करती हैं.

व्रत का क्रेज सबसे ज्‍यादा नवविवाहित महिलाओं को होता है. व्रत के लिए वह अपने आप को संवारती हैं और अपने हाथों में मेहंदी भी रचाती हैं. अगर आप भी त्योहारों पर सुंदर दिखना चाहती हैं तो अपने हाथों में सबसे अलग और सुंदर मेहंदी जरूर लगाएं. इसके लिए इन डिजाइन पर जरूर गौर करें.
मेहंदी लगाना प्राचीन समय से ही महिलाओं के बनाव-श्रृंगार का अहम हिस्‍सा रहा है. इससे उनकी खूबसूरती में इजाफा होता है और मान्‍यता है कि मेहंदी का गहरा रंग उनके जीवन में प्‍यार को दर्शाता है. आजकल तो कोरोना वायरस की वजह से महिलाएं ब्‍यूटी पार्लर जाने में कतरा रही हैं और खुद ही मेहंदी लगा रही हैं.
आज कल बेल वाली मेहंदी डिजाइन का चलन है. इसे ज्‍यादातर महिलाएं पसंद कर रही हैं. इस डिजाइन की मेहंदी लगाने से महिलाओं के हाथ भरे-भरे और खूबसूरत लगते हैं. इसमें अपनी इच्‍छा के मुताबिक अन्‍य डिजाइन आदि भी बनाए जा सकते हैं.


जो महिलाएं सादी मेहंदी लगाती रही हैं, उनके लिए कोई समस्‍या नहीं है, लेकिन जो नए डिजाइन की मेहंदी से अपने हाथों की खूबसूरती बढ़ाना चाहती हैं, उन्‍हें ये डिजाइन जरूर देखना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज