लाइव टीवी

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जरूरी है इम्यूनिटी का मजबूत होना, ऐसे करें इस पर काम

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 6:34 PM IST
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जरूरी है इम्यूनिटी का मजबूत होना, ऐसे करें इस पर काम
बार-बार हाथ धोने से आप लंबे समय तक कोरोना वायरस (coronavirus) या फिर अन्य प्रकार के संक्रमण से बच सकते हैं.

इस संक्रमण से बचने के लिए अपने आप को सुरक्षित रखा जा सकता है. इसके लिए साबुन से बार-बार हाथ धोना बहुत ज्यादा जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 6:34 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (coronavirus)ने चीन के साथ साथ दुनिया के कई देशों में आतंक का माहौ बना रखा है. भारत में अब तक कुछ मामलों की पुष्टि हो चुकी है. कोरोना वायरस चे चलते चीन में कई लोगों की मौत हो चुकी है. इसे देखते हुए हर जगह अलर्ट जारी कर दिया गया है.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस का अब तक कोई इलाज संभव नहीं हो पाया है लेकिन इससे बचा जरूर जा सकता है या फिर यूं कहें कि इस संक्रमण से बचने के लिए अपने आप को सुरक्षित रखा जा सकता है. इसके लिए साबुन से बार-बार हाथ धोना बहुत ज्यादा जरूरी है. साथ ही आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव भी करने होंगे ताकि आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकें.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना वायरस के स्ट्रेस से बचने के लिए चिल्लाकर रोएं और मारे मुक्का, ये हैं कुछ खास टिप्स

हाथ धोना

बार-बार हाथ धोने से आप लंबे समय तक कोरोना वायरस (coronavirus) या फिर अन्य प्रकार के संक्रमण से बच सकते हैं. खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं. अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो एसेंशियल ऑयल वाला सैनेटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. बिना हाथों को धोएं अपनी आंखों, नाक, मुंह और चेहरे को छूने से बचें.

अगर आप किसी भीड़भाड़ वाले क्षेत्र या जगह पर जा रहे हैं तो मास्क जरूर पहनें.


सांस संबंधी समस्याओं वाले लोगों से बचकर रहेंइस बात की पुष्टि हो चुकी है कि कोरोना वायरस हवा के जरिए इंसान से इंसान में फैलता है. इसलिए बहुत जरूरी है कि आपके आसपास जिन लोगों को सांस संबंधी समस्याएं हैं उनके संपर्क में जाने से बचें. उनसे कुछ समय के लिए दूरी बनाकर रखें. अगर उनके पास जाना जरूरी है तो सुरक्षा अपनाएं.

मास्क पहनें
अगर आप किसी भीड़भाड़ वाले क्षेत्र या जगह पर जा रहे हैं तो मास्क जरूर पहनें. घर से बाहर निकलते हुए मास्क पहनना आपको कोरोना वायरस जैसे संक्रमण से दूर रखेगा. सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना बहुत जरूरी होता है.

कच्ची चीजें न खाएं
आपको अपने डेली रूटीन से कच्ची सब्जियां, मीट और अंडे फिलहाल कुछ समय के लिए बाहर कर देने चाहिए. ध्यान रखें कि भूलकर भी कच्ची चीजों का सेवन न करें. उन्हें अच्छे से पकाकर ही खाएं.

एंटी-वायरल फूड का सेवन करें
ये फूड आपके इम्यून सिस्टम को सही रखने में मजज करते हैं. आप इन फूड को अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं ताकि आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सके. आप मुख्य रूप से लहसुन, अदरक, नारियल, शहद, काले अंगूर, पिस्ता, किशमिश, स्ट्रॉबेरी, विटामिन सी से भरपूर फल जैसे आंवला, संतरा, नींबू, बेल मिर्च, शकरकंद, तुलसी और अजवायन का सेवन जरूर करें.

आपको अपने डेली रूटीन से कच्ची सब्जियां, मीट और अंडे फिलहाल कुछ समय के लिए बाहर कर देने चाहिए.


इसे भी पढ़ेंः पीरियड्स से पहले होती है कुछ इस तरह की परेशानी, तुरंत आजमाएं ये उपाय

मीठी चीजों से परहेज करें
शुगर इम्यूनिटी को कमजोर बनाती है इसलिए इसको अपनी डाइट से फिलहाल हटा दें. मीठी चीजों को अपनी डाइट दूर रखें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 6:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर