होम /न्यूज /जीवन शैली /

नीम की छाल भी है बेमिसाल, स्किन केयर में बेस्ट रिजल्ट के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

नीम की छाल भी है बेमिसाल, स्किन केयर में बेस्ट रिजल्ट के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

नीम की छाल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर होती है-Image/Canva

नीम की छाल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर होती है-Image/Canva

औषधीय गुणों से भरपूर नीम की पत्तियों के फायदों से तो सभी वाकिफ होते हैं. लेकिन क्या आप नीम की छाल से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं. जी हां, नीम की तरह नीम की छाल भी विटामिन सी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी एजिंग तत्वों से भरपूर होती है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

नीम की छाल झुर्रियों और फाइन लाइन्स से निजात दिला सकती है.
स्किन इंफेक्शन से राहत दिलाने में भी नीम की छाल कारगर है.

Skin care tips: नीम का इस्तेमाल कई घरों में कॉमन होता है. आयुर्वेदिक औषधीय तत्वों से भरपूर नीम को एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों का बेस्ट सोर्स माना जाता है. वहीं ज्यादातर लोग स्किन केयर और हेयर केयर में भी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं नीम की पत्तियोंके साथ-साथ नीम की छाल भी बेमिसाल होती है. जी हां, स्किन केयर में नीम की छाल (Neem bark) का इस्तेमाल करके आप बेस्ट रिजल्ट पा सकते हैं. बता दें कि नीम की तरह नीम की छाल में भी एंटी बैक्टीरियल, एटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद रहते हैं. साथ ही नीम की छाल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है.
ऐसे में नीम की छाल का इस्तेमाल करके आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से चुटकियों में निजात पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं स्किन केयर में नीम की छाल का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

पिंपल और एक्ने होंगे खत्म
नीम की छाल में मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व चेहरे के कील-मुहांसों को खत्म करने में मददगार होते हैं. इसके लिए नीम की छाल को सुखाकर पीस लें. अब इस पाउडर में गुलाब जल और विटामिन ई का कैप्सूल मिक्स कर लें. फिर इस पेस्ट को फेस और गर्दन पर अप्लाई करें और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से फेस वॉश कर लें.

ये भी पढ़ें: टैनिंग और डार्क सर्कल्स से जल्दी चाहिए छुटकारा? ट्राई करें चाय की पत्ती का स्क्रब

झुर्रियों और फाइन लाइन्स से निजात
नीम की छाल एंटी एजिंग गुणों से भी भरपूर होती है. ऐसे में नीम की छाल का इस्तेमाल करके त्वचा की झुर्रियों और फाइन लाइन्स से भी निजात पायी जा सकती है. इसके लिए नीम की छाल को सुखाकर पाउडर बना लें. अब इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: चेहरे को ही नहीं, फुल बॉडी को चाहिए केयर, कोकोनट-शुगर बॉडी स्क्रब से यूं करें देखभाल

ऑयली स्किन को कहें गुडबाय
डल और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए भी आप नीम की छाल का फेस पैक ट्राइ कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए नीम की छाल से बने पाउडर में दही और शहद मिक्स करके पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. फिर सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे भी कम होने लगेंगे.

इंफेक्शन से मिलेगी राहत
एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर नीम की छाल स्किन इंफेक्शन से राहत दिलाने में भी कारगर होती है. इसके लिए नीम की छाल से बने पाउडर में दूध मिलाकर इंफेक्शन वाली स्किन पर अप्लाई करें और सूखने के बाद साफ पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर