• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • नीम से मिलेगा फेशियल जैसा ग्लो और दूर होंगी कई स्किन प्रॉब्लम्स भी

नीम से मिलेगा फेशियल जैसा ग्लो और दूर होंगी कई स्किन प्रॉब्लम्स भी

स्किन से दाग, मुंहासे और बैक्टीरया हटाएगा नीम का पैक -Image/shutterstock

स्किन से दाग, मुंहासे और बैक्टीरया हटाएगा नीम का पैक -Image/shutterstock

नीम (Neem) का इस्तेमाल करने से स्किन में ग्लो तो आता है. साथ ही स्किन सम्बन्धी (Skin related) कई दिक्कतों को भी दूर किया जा सकता है. आइये जानें चेहरे और बॉडी पर इसका इस्तेमाल करने से कौन सी प्रॉब्लम्स दूर होती हैं.

  • Share this:
    नीम (Neem) गुणों का ख़जाना है और ये एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है. इसी वजह से इसका इस्तेमाल चिकित्सा क्षेत्र (Medical field) में वर्षों से होता आ रहा है. इसके महत्त्व (Importance) को ध्यान में रखकर ही दवाओं के साथ बहुत सारे स्किन और हेयर सम्बन्धी प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. इतना ही नहीं आज भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो दातों, बालों और त्वचा को रोगमुक्त बनाने के लिए नीम का इस्तेमाल देसी तौर पर कर रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि नीम का इस्तेमाल करने से स्किन की किन दिक्कतों को दूर किया जा सकता है और आप चेहरे और बॉडी पर इसका इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं.

    ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक/बॉडी मास्क

    नीम की लगभग मुठ्ठी भर पत्तियों को धो कर साफ़ कर लें. इसमें पांच बादाम मिलाकर अच्छी तरह से पीसकर बारीक पेस्ट तैयार कर लें. अब इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच गुलाब जल मिला लें. साथ ही इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर और विटामिन ई के एक कैप्सूल का तेल भी निकालकर मिला लें. इन सबको अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. इसको पैक की तरह से चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. अगर आप चाहें तो इसको बॉडी मास्क की तरह से पूरी बॉडी पर भी अप्लाई कर सकते हैं. अगर आपको नीम की ताज़ी पत्तियां नहीं मिल पाती हैं तो इसकी जगह आप नीम पत्ती पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये बाजार में आसानी के साथ उपलब्ध है. इससे स्किन में ग्लो आएगा, साथ ही पसीने की बदबू, दाने और फुंसी के साथ शरीर में चिपके बैक्टीरिया से भी निजात मिलेगी और फ्रेशनेस फील होगी.

    ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम

    कील-मुंहासे और एक्स्ट्रा ऑयल हटाए

    चेहरे से कील-मुंहासे और एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने के लिए आप बीस-पच्चीस नीम की पत्ती को बारीक पीस कर इसमें एक चम्मच चंदन पाउडर और आधा चम्मच गुलाब जल मिला कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर बीस मिनट के लिए लगाएं फिर धो लें.

    दाग-धब्बे और टैनिंग हटाए

    मुठ्ठी भर नीम की पत्तियों और इतनी ही गुलाब के फूल की पत्तियों को साथ में मिलाकर बारीक पीस लें. इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं. बीस मिनट लगा रहने दें फिर सादे पानी से धो लें.

    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार

    स्किन को क्लीन और सॉफ्ट बनाये

    धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन की वजह से स्किन पर गंदगी जमा हो जाती है. इससे स्किन पोर्स भी बंद हो जाते हैं. इसके लिए आप नीम की पत्तियों को पीसकर दो चम्मच पेस्ट तैयार करें और इसमें एक चम्मच बेसन और चार चम्मच दूध मिलाएं. इन सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें फिर चेहरे और गर्दन पर लगाएं. पंद्रह मिनट के बाद साफ़ पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज