Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    कई समस्याओं का एक हल नीम का तेल, ब्यूटी से लेकर सेहत तक देगा कमाल के फायदे

    नीम के तेल का इस्‍तेमाल सेहत और सौंदर्य के लिए किया जाता रहा है.
    नीम के तेल का इस्‍तेमाल सेहत और सौंदर्य के लिए किया जाता रहा है.

    नीम का तेल (Neem Oil) कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसकी पत्तियां, दातून आदि काफी उपयोगी हैं. नीम के तेल के भी कई फायदे हैं. झड़ते बालों और स्किन (Skin) पर होने वाले पिंपल्‍स आदि के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 4, 2020, 8:17 AM IST
    • Share this:
    नीम (Neem) का इस्‍तेमाल कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है. नीम का तेल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसकी पत्तियां, दातून आदि काफी उपयोगी हैं. इसी तरह नीम के तेल (Neem Oil) के भी कई फायदे हैं. नीम के बीज से निकाला हुआ तेल (Oil) कई तरह से काम आता है. इस तेल से जहां कई रोगों में फायदा पहुंचाता है, वहीं झड़ते बालों और स्किन (Skin) पर होने वाले पिंपल्‍स आदि के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है. आज हम आपको नीम के तेल के इन्‍हीं फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

    जुओं और डैंड्रफ से मुक्ति
    नीम का तेल जुओं और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है. अगर आप सिर में होने वाली जुओं से परेशान हैं, तो इसके लिए आप अपने सिर पर नीम का तेल लगा सकते हैं. इसे कुछ घंटे लगा रहने दें या रात को लगा कर सो जाएं और सुबह को सिर धो लें. आपके सिर में हुई जुएं मर जाएंगी. इसी तरह अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्‍या है, तो भी नीम का तेल आपको राहत दिलाएगा. इसके लिए नियमित तौर पर अपने सिर में नीम का तेल लगा सकते हैं. इससे बाल मजबूत और चमकदार भी बनते हैं.

    ये भी पढ़ें - पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम बीमारी महिलाओं को तेजी से बना रही है अपना शिकार, जानिए क्‍या है ये?
    फंगल इंफेक्शन होगा दूर


    नीम का तेल फंगल इंफेक्शन में भी काफी फायदेमंद होता है. अगर आप भी फंगल की समस्‍या से दो चार हैं तो इस तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह आपको राहत पहुंचाएगा.

    पिंपल्स की समस्‍या को करेगा दूर
    युवाओं में पिंपल्स की समस्या होना आम बात है, लेकिन इनका चेहरे पर होना चेहरे की सुंदरता को कम करता है. इसके लिए आप नीम का तेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं. नीम में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ऐसे में इसका तेल पिंपल्स को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्‍म करने में मददगार होता है.

    ये भी पढ़ें - वर्किंग वुमन घर-बाहर की ज़िम्मेदारियों के बीच ऐसे रखें खुद का ख्याल, रहेंगी फिट

    पास नहीं फटकेंगे मच्‍छर
    नीम का तेल मच्‍छरों को दूर रखने में भी मददगार होता है. अगर आप भी मच्‍छरों से परेशान हैं, तो नीम का तेल अच्‍छा उपाय है. यह मच्‍छरों को भगाने में आपकी मदद करेगा. इसके लिए बस इतना करना है कि पानी में नीम तेल की कुछ बूंदे डाल कर फर्श पर पोछा लगा दें या फिर नीम के तेल को पानी में मिला कर इसको घर में छिड़क दें. मच्‍छर भाग जाएंगे. (Dclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज