Home /News /lifestyle /

never do these 5 things after eating food khana khane ke baad na karen ye kaam kee

खाना खाने के तुरंत बाद गलती से भी ना करें ये 5 काम

खाने के बाद न करें ये 5 काम. image-Canva

खाने के बाद न करें ये 5 काम. image-Canva

हेल्दी डाइट को लेकर लोग सजग हुए हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं अच्छी डाइट लेने के बावजूद कई बार सेहत बेहतर नहीं रह पाती? ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम खाने के बाद ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे बचना बेहद ज़रूरी है. आज हम आपको बताते हैं ऐसे 5 काम, जिसे खाने के तुरंत बाद बिलकुल नहीं करना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

हेल्दी फूड्स हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी हैं. खाने और लाइफस्टाइल से जुड़ी हेल्दी आदतों पर अब लोगों का ध्यान जाने लगा है. यही वजह है कि लोग अपनी डाइट में पोषक गुणों से भरपूर फूड्स शामिल करने लगे हैं. कई बार हेल्दी फूड को अपनाने के बावजूद हम बीमारियों से जूझ रहे होते हैं. ऐसी स्थिति में लोग अक्सर सोचते हैं कि आख़िर कमी कहां आ रही है.

बेहतर लाइफस्टाइल अपनाने के बाद भी अगर आप ऐसे किसी सवाल को सोचकर परेशान हो जाते हैं, तो हम आपको बताते हैं खाने के दौरान या उसके बाद की जाने वाली उन गलतियों के बारे में जिसकी वजह से आपको सेहत से जुड़ी चुनौतियां  झेलनी पड़ती है. जानिए हेल्थएक्सचेंज के मुताबिक खाने के तुरंत बाद क्या नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें : काम में बिजी रहने वाले ज़रूर खाएं ये चीज़ें, हरदम रहेंगे ऊर्जा से भरपूर और स्वस्थ

पानी पीना
पानी पीना सेहत के लिए ज़रूरी है. बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए यह सबसे आसान और ज़रूरी कदम है, लेकिन गलत मौकों पर या गलत तरीके से पानी पीने की वजह से सेहत को नुकसान पहुंचता है. अगर आप खाना खाते हुए या खाने के तुरंत बाद ज़्यादा पानी पीते हैं, तो आपको अपच या एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है.

खाते हुए बेल्ट ढीला करना
अक्सर आपने कई लोगों को खाना खाते हुए पैंट की बेल्ट ढीली करते हुए देखा होगा, ये आम लग सकता है. लेकिन यह आपकी समस्या बढ़ा सकता है. दरअसल बेल्ट ढीली करने की वजह से हम पेट के आसपास बन रहे दबाव से राहत महसूस करते हैं और इसी चक्कर में ज़्यादा खाना खा लेते हैं. जो वज़न बढ़ने के अलावा बदहजमी का कारण भी बन सकता है.

ये भी पढ़ें : लो प्रोटीन डाइट से लिवर में बनता है खास हार्मोन, जिससे उम्र बढ़ती नहीं दिखती – स्टडी

धूम्रपान करना
तम्बाकू का सेवन किसी भी रूप में करना खतरनाक होता है. इसका सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए. बावजूद इसके कुछ लोगों को खाना खाने के बाद या खाना खाते हुए आपने सिगरेट पीते हुए देखे जाते हैं.  ऐसा करने से पेट से जुड़ी बीमारी होने का ख़तरा बढ़ जाता है.

खाने के तुरंत बाद सोना
बीजी रूटीन के बीच दिनभर काम करते हुए व्यक्ति रात तक इतना थक जाता है कि खाना खाने के तुरंत बाद उसे नींद आने लगती है या फिर खाने के बाद लेटे-लेटे वह फोन इस्तेमाल करता है. अगर आपको भी डिनर के बाद तुरंत सोने या लेटने की आदत है, तो इससे बचन बेहद ज़रूरी है. ऐसा करने से पेट की बीमारियां और मोटापे की शिकायत शुरू हो सकती है.

फलों का सेवन
वैसे तो फलों का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद फलों का सेवन करने से बचना चाहिए. खाना खाने के तुरंत बाद अगर आप फल खाते हैं, तो भोजन के पोषक तत्व शरीर को पूरी तरह से नहीं मिल पाते हैं.

Tags: Food, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर