लाइव टीवी

लॉकडाउन के दौरान घर पर रहते हुए कभी न करें ये 3 गलतियां, पड़ सकते हैं लेने के देने

News18Hindi
Updated: March 27, 2020, 11:37 AM IST
लॉकडाउन के दौरान घर पर रहते हुए कभी न करें ये 3 गलतियां, पड़ सकते हैं लेने के देने
कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर बचाव के लिए सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने को कहा है. सख्ती बरतने के बाद अब जाकर काफी हद तक लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कर रहे हैं

लॉकडाउन के दौरान जब आप घर पर हो तो कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए. नहीं तो ये सिर्फ आपके लिए ही नहीं बल्कि आपके अपनों के लिए बड़ा खतरा बन सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 11:37 AM IST
  • Share this:
देश में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन कर दिया है. ऐसे में लोग घरों में बंद हो गए हैं. कुछ लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो कुछ लोग खाली समय में अपने शौक को पूरा कर रहे हैं. कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर बचाव के लिए सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग को भी अपनाने को कहा है. सख्ती बरतने के बाद अब जाकर काफी हद तक लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कर रहे हैं और घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं. वहीं कोरोना वायरस को हराने के लिए सैनिटाइजिंग भी बहुत जरूरी है.

हालांकि कई जगह यह समस्या भी देखने को मिल रही है कि जो लोग हर वक्त काम पर रहते थे, उनके लिए अब पूरा दिन घर पर बिताना मुश्किल हो रहा है. मन में नकारात्मक विचार भी आ रहे हैं. कुछ लोग मन में आने वाली नकारात्मकता को दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी कर रहे हैं. हालांकि लॉकडाउन के दौरान जब आप घर पर हैं तो कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए. नहीं तो ये सिर्फ आपके लिए ही नहीं बल्कि आपके अपनों के लिए बड़ा खतरा बन सकती हैं. आइए जानते हैं कौनसी हैं वो गलतियां.

इसे भी पढ़ें: Work from home के चलते पीठ और कमर दर्द से हो रहे हैं परेशान, अपनाएं ये गजब के टिप्स

पहली गलती



सरकार के आदेशों का पालन करते हुए ज्यादातर लोग घर पर रह रहे हैं. ऐसे में उन लोगों को बेचैनी भी हो रही है. कुछ लोग अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए घर पर ही छोटा सा गेट-टू-गेदर कर रहे हैं. ऐसा करने से बचें. वहीं इस समय सभी लोग घर पर हैं और बहुत से लोग कोरोना की गंभीरता को न समझते हुए इसे एक छुट्टी के रूप में बिता रहे हैं. कुछ लोग अपने पड़ोसियों के साथ वक्त बिता रहे हैं. अगर आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं तो इससे बचें. आपकी एक छोटी सी गलती आपके साथ-साथ आपके परिवार और अन्य कई लोगों की जान जोखिम में डाल सकती है. याद रखें कि इस मुश्किल घड़ी में घर पर रहने का मतलब ये नहीं है कि आप अपने दोस्तों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ बैठकर शाम की चाय का आनंद लें.

दूसरी गलती
लॉकडाउन के बीच जरूरी चीजों की खरीददारी के लिए कुछ लोगों को घर से बाहर निकलना पड़ रहा है. लेकिन इस दौरान ये लोग एक गलती कर रहे हैं जो इन्हें नहीं करनी चाहिए. जरूरी सामान लेकर घर लौटने के बाद लोग सामान रखकर सबसे पहले थोड़ी देर के लिए आराम फरमाते हैं और बाद में अपने हाथों को साबुन से धोते हैं. अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो ये बिल्कुल गलत है और आपके घर में कोरोना संक्रमण के खतरे को बढ़ा रही है. दरअसल जब आप घर से बाहर निकले होंगे और सामान खरीदा होगा तो आपने दुकान पर कई और चीजों को छूआ होगा और वह सामान कई हाथों से गुजरकर आपके हाथों में आया होगा. ऐसे में उन्हें घर लाने के बाद आपने अपने घर के भी कई सामान को छूआ होगा, जिससे कोरोना का संक्रमण फैल सकता है. ये गलती न करें. घर लौटने के बाद सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साबुन या हैंड वॉश से धोएं. फिर बाहर से लाए हुए सामान को उचित जगह पर रखने के बाद उनके पैकेट व थैलियों को डस्टबिन में फेंक दें. इसके बाद एकबार और अपने हाथों को सैनिटाइज करें.

इसे भी पढ़ें: चीन में पाए गए नए वायरस का चूहों से है सीधा कनेक्शन, जानें लक्षण और बचाव

तीसरी गलती
लॉकडाउन के कारण इन दिनों स्कूल बंद है और बच्चे घर पर हैं. हालांकि बच्चे सारा दिन घर पर रहने के लिए तैयार ही नहीं होते. उन्हें अपने आस-पड़ोस के दूसरे बच्चों के साथ खेलना पसंद होता है. कई बार बच्चे एक-दूसरे के घर भी खेलने चले जाते हैं. ऐसे में कोरोना वायरस उन्हें अपनी चपेट में ले सकता है. आपको बता दें बच्चों का इम्यून सिस्टम ज्यादा मजबूत नहीं होता, जिस कारण उनमें संक्रमण का खतरा काफी अधिक रहता है. इसलिए बच्चों को बाहर भेजने से बचें. ये सच है कि बच्चों को पूरा दिन घर में रखना मुश्किल होता है. लेकिन इस समय उन्हें घर में बिजी रखना जरूरी है. हो सके तो पैरेंट्स उनके साथ घर में कोई क्रिएटिव काम करें या फिर इंडोर गेम्स खेलें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 11:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर