• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • NEVER EAT THESE FIVE THINGS IN BREAKFAST IF YOU WANT SLIM BELLY PRA

ब्रेकफास्‍ट में खाते हैं ये 5 चीजें तो कभी कम नहीं होगा आपका बेली फैट, इनसे बनाएं दूरी

बेली फैट को कम करने के लिए हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करना बहुत जरूरी है. Image Credit : Pixabay

अगर आप अपने बढ़ते पेट (Belly) से परेशान हैं और तमाम वर्कआउट (Workout) के बाद भी ये नहीं घट रहा तो आपको अपने ब्रेकफास्‍ट (Breakfast) मेन्‍यू में बदलाव करने की जरूरत है.

  • Share this:
    Never Eat These Five Things In Breakfast If You Want Slim Belly: बेली फैट (Belly Fat) ना केवल हमारी पर्सनैलिटी को बिगाड़ता है बल्कि कई बीमारियों की वजह भी बनता है. शोध में पाया गया है कि जो लोग जिम या किसी तरह का फिटनेस सेंटर ज्‍वाइन करते हैं उनमें से अधिकतर किसी ना किसी बीमारी से जूझ रहे होते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए बेली फैट कम करना चाहते हैं. ये भी पाया गया है कि बिजी लाइफस्‍टाइल की वजह से लोग ब्रेकफास्‍ट (Breakfast) को या तो इग्‍नोर कर देते हैं या ऐसे अनहेल्‍दी (Unhealthy) फूड्स ले लेते हैं जो उनके वजन को घटाने की जगह बढ़ा देता है. ऐसे में यहां हम बता रहे हैं कि किन चीजों को ब्रेकफास्‍ट में लेने से बचना चाहिए.

    1.प्रोसेस्ड फूड का सेवन  

    अगर आप सुबह सुबह प्रोसेस्‍ड फूड से अपना पेट भर लेते हैं तो यह आपके वेट को घटने की जगह बढा सकते हैं. दरअसल ऐसे खाद्य पदार्थों को कई बार कुकिंग की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. यही नहीं, इनको बनाने में तेल, मसाले आदि का प्रयोग भी बहुत अधिक किया जाता है जो सेहत के लिए खराब है. उदाहरण के तौर पर चिप्स, पॉपकॉर्न, ड्राई फ्रूट्स, स्नैक्स, फ्रोजेन फूड्स आदि.

    इसे भी पढ़ें : Health Tips: बीमारियों से रहना है दूर तो रोज चलिए पैदल, जानें इसके 7 फायदे



    2.केक और कुकीज का इस्‍तेमाल

    केक और कुकीज को बनाने के लिए मैदा, चीनी और सैचुरेटेड फैट का प्रयोग किया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है. ऐसे में नाश्‍ते के समय इनका प्रयोग बिलकुल ना करें. बेहतर होगा कि रोटी आदि या फलों का प्रयोग करें.

    3.नूडल्स का प्रयोग

    नूडल्स भी मैदे का बना होता है जिसमें फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है. यह खाने में तो बहुत टेस्‍टी लगता है लेकिन सेहत के मामले में भी ये बहुत ही अनहेल्‍दी होता है. इसलिए ब्रेकफास्‍ट में कभी भी नूडल्स का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

    4.फ्रूट जूस

    कई लोगों को ये लगता है कि बाजार में मिलने वाले फ्रूट जूस ब्रेकफास्‍ट के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन है लेकिन ऐसा नहीं है. इनमें चीनी बहुत मात्रा में होती है जो आपके वजन को घटाने की बजाए बढ़ा सकती है. अगर आप इसकी जगह फ्रेश जूस का प्रयोग करें या फल खाएं तो ये आपके सेहत के लिए बेहतर विकल्‍प होगा. इनमें फाइबर भी अधिक होगा और चीनी भी नहीं होगा.



    इसे भी पढ़ें : बिना वजह हो जाता है मूड खराब तो इन 11 फूड्स का करें सेवन, तुरंत करेगा मूड‍ लिफ्ट



    5.पूरी पराठा आदि खाना

    अगर आप सुबह सुबह तली चीजें खाते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक है. पूरी, पराठे, कचौरी, पकौडों के बदले आप रोटी, ओट्स, दलिया, फल आदि का सेवन करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: