लाइव टीवी

जिम जाने से पहले कभी न खाएं ये 5 चीजें, हो सकती है ये गंभीर समस्या

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 11:16 AM IST
जिम जाने से पहले कभी न खाएं ये 5 चीजें, हो सकती है ये गंभीर समस्या
वर्कआउट से पहले दूध, पनीर या दही का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

आपका गलत खानपान आपको वर्कआउट करने के दौरान असहज महसूस करवा सकता है. यह आपकी एक्‍सरसाइज में बाधा भी डाल सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 11:16 AM IST
  • Share this:
अगर आप रोज वर्कआउट करते हैं तो आपको अपने शरीर से जुड़ी कई अहम बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. वर्कआउट से पहले और बाद में क्‍या खाना चाहिए, यह बात अपने आप में काफी मायने रखती है. दरअसल यह आपके बेहतर और खराब प्रदर्शन से जुड़ी हुई है. आपके वर्कआउट सेशन से पहले आप जो खाना खाते हैं, वह आपके प्रदर्शन को बढ़ाने और कम करने में अहम भूमिका निभाता है. इसलिए जिम जाने से पहले आप जो भी खाएं उसके बारे में पहले जरूर सोच लें. आपका गलत खानपान आपको वर्कआउट करने के दौरान असहज महसूस करवा सकता है. यह आपकी एक्‍सरसाइज में बाधा भी डाल सकता है. आइए हम आपको बताते हैं कि जिम जाने से पहले आपको किन चीजों के सेवन से बचना
चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः बदलते मौसम में कभी न पीएं फ्रिज का ठंडा पानी, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

मीठा

वर्कआउट से पहले मीठी चीजें या मिठाई बिल्कुल न खाएं. नाश्ते में प्रोसेस्‍ड शुगर फूड्स से आपको बचना चाहिए. शुगर फूड्स में कैलोरी अधिक होती है, जो शुरू में आपके ब्‍लड शुगर को बढ़ा सकती है और फिर इसमें अचानक गिरावट भी कर देती है. इस तरह ब्‍लड शुगर में अचानक होने वाले भारी बदलाव से थकान, सिरदर्द और अन्‍य शारीरिक समस्‍याएं हो सकती हैं. यह आपके प्रदर्शन में बाधा उत्पन्न करेगा. इसलिए यदि आप जिम जाने से पहले किसी मीठी चीज के लिए तरसते हैं, तो आप ग्लूकोज या किसी फल को विकल्प चुन सकते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट

वर्कआउट से पहले दूध, पनीर या दही का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. जिम में एक्सरसाइज कर लेने के बाद ये फायदेमंद हैं. फैट की अधिक मात्रा के कारण पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिस वजह से आपको ऐंठन हो सकती है. इसके अलावा, पेट में दर्द, नींद, सुस्ती और गैस की समस्या भी महसूस हो सकती है. इसलिए जिम जाने से पहले डेयरी प्रोडक्ट का सेवन न करें.
Loading...

मसालेदार खाना

मसालेदार खाना स्वादिष्ट जरूर होता है लेकिन यह आपकी सेहत के लिए उतना ही खराब भी होता है. खासकर कि अगर आप जिम जाने से पहले मसालेदार खाना खा रहे हौं तो यह आपको कई परेशानियों में डाल सकता है. वर्कआउट से पहले बहुत गर्म, तला-भुना और मसालेदार खाना अपच और पेट संबंधी समस्‍याओं का कारण बन सकता है. मसालेदार खाना आपकी वर्कआउट स्‍ट्रेंथ पर भी असर डाल सकता है और एक्‍सरसाइज के दौरान असहज महसूस करवा सकता है.

स्‍पोर्ट्स ड्रिंक

स्पोर्ट्स ड्रिंक भी वर्कआउट से पहले लेना बिल्कुल सही नहीं है. स्पोर्ट्स ड्रिंक में जीरो पोषण होता है जबकि यह शुगर से भरपूर होती है. इसके अलावा, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स आपको फूला हुआ महसूस करवाने के साथ-साथ पेट में ऐंठन के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं. वर्कआउट से पहले सादा पानी पीएं या फल खाएं.

इसे भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल घटाती हैं ये 5 चीजें, आज ही डाइट में कर लें शामिल

फ्राइड खाना

वर्कआउट से पहले फ्राइड और फैटी खाने को नजरअंदाज करें. इसमें कोई शक नहीं कि वसा एक संतुलित आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन जिम जाने से पहले इसे टालें. बर्गर, फ्राइज और पिज्जा जैसे खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि इनमें संतृप्त वसा होती है, जो पाचन तंत्र में लंबे समय तक रहती है और वसा को पचने में अधिक समय लगता है, जिससे जिम में वजन उठाने के दौरान आप असहज महसूस कर सकते हैं. यह आपको धीमा कर सकता है और इन खाद्य पदार्थों से सूजन, ऐंठन और लूज मोशन भी हो सकता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 11:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...