जीवनसाथी से हो रही हो लगातार लड़ाई तो भूलकर भी न कहें ये बातें

अगर आप भूलकर भी ऐसा कर देते हैं तो इसका आपको बहुत बुरा अंजाम भुगतना पड़ सकता है

News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 8:56 AM IST
जीवनसाथी से हो रही हो लगातार लड़ाई तो भूलकर भी न कहें ये बातें
अगर आप भूलकर भी ऐसा कर देते हैं तो इसका आपको बहुत बुरा अंजाम भुगतना पड़ सकता है
News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 8:56 AM IST
शादी, प्यार जैसे रिश्ते में छोटी मोटी खटपट होना आम बात है. लेकिन यह छोटी-छोटी लड़ाई ही जब लंबे समय तक चलने लगती है तो रिश्ता खत्म होने के कगार पर पहुंच जाता है. इस बीच हमें इसका कोई अंदाजा नहीं होता कि अनजाने में हमारी इस लड़ाई का हमारे रिश्ते पर ऐसा गहरा प्रभाव पड़ रहा है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसी बातें जिसे लड़ाई के वक्त बीच में नहीं लानी चाहिए. अगर आप भूलकर भी ऐसा कर देते हैं तो इसका आपको बहुत बुरा अंजाम भुगतना पड़ सकता है.

- जब आपके पार्टनर से आपकी लड़ाई हो रही हो तो उस वक्त आपको तुरंत सॉरी बोलकर माफी मांग लेनी चाहिए. चाहे उस वक्त आपकी गलती न भी हो, क्योंकि ऐसा करने से उस वक्त माहौल शांत हो जाता है. जब देखें पार्टनर का मूड सही हो उस वक्त पार्टनर के साथ बैठकर पूरे मसले को सुलझा लें.

- अगर आपका पार्टनर ज्यादा चिल्ला रहा है या फिर बहस ज्यादा हो रही है, तो आप न ज्यादा चिल्लाएं और न ज्यादा बहस करें क्योंकि ऐसा करने से आपका रिश्ता बिगड़ सकता है.

- लड़ाई के दौरान आप पुरानी बातों को बीच में लाते हैं और ऐसा करने से आपके पार्टनर को इतना ठेस पहुंचता है कि गुस्सा शांत होने के बाद भी वह बातें जब भी उसे याद आती हैं बहुत तकलीफ होती है. इसलिए लड़ाई के वक्त कोई भी ऐसी बात न बोलें जो आपके पार्टनर को दुख पहुंचाए. हमेशा सोच-समझ कर बातें बोलें.

- लड़ाई और बहस आप दोनों के बीच चाहे कितनी भी क्यों न हो आप अपने पार्टनर के आत्मसम्मान को कभी भी चोट न पहुंचाएं क्योंकि हर किसी के लिए आत्मसम्मान बहुत महत्वपूर्ण होता है. ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 21, 2019, 4:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...