Home /News /lifestyle /

नवजात शिशुओं में दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो तुरंत ले जाएं डॉक्टर के पास

नवजात शिशुओं में दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो तुरंत ले जाएं डॉक्टर के पास

नवजात शिशुओं को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. Image : shutterstock

नवजात शिशुओं को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. Image : shutterstock

New Born Baby Care Tips: नवजात शिशुओं (New Born Baby) की सेहत में कुछ भी समस्‍या होने पर पहले कुछ लक्षण नजर आते हैं जिन्हें अगर आप समय रहते पहचान लें और डॉक्‍टर के पास ले जाएं तो बड़ी परेशानियों को दूर रख सकते हैं. इन लक्षणों को पहचानकर माता पिता (parents) सही समय में मेडिकल सुविधाएं ले सकते हैं और किसी भी तरह की अनहोनी को होने से रोक सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

New Born Baby Care Tips: जब घर में बच्‍चे का जन्‍म होता है तो उसके शुरुआती दिनों की देखभाल बहुत ही मुश्किलों भरी होती है. थोड़ी सी लापरवाही नवजात शिशु (New Born Baby) के लिए घातक बन सकती है. ऐसे में पैरेंट्स (Parents) के लिए यह जानना जरूरी है कि नवजात शिशुओं का केयर कैसे करनी है और किन परिस्थितियों में उसे डॉक्‍टर की सलाह लेने की जरूरत होती है. बता दें कि नवजात शिशुओं की सेहत से जुड़ी कोई भी समस्‍या होने पर पहले कुछ लक्षण नजर आते हैं जिन्हें अगर आप समय रहते पहचान लें और डॉक्‍टर के पास ले जाएं तो बड़ी परेशानियों को दूर रख सकते हैं.

इन लक्षणों को पहचानकर आप सही समय में मेडिकल सुविधाएं ले सकते हैं और किसी भी तरह की अनहोनी को होने से रोक सकते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आप नवजात शिशुओं के किन लक्षणों को देखकर उन्‍हें तुरंत डॉक्‍टर (Doctor) के पास ले सकते हैं.

नवजात शिशुओं में ऐसे लक्षण दिखें तो तुरंत ले जाएं डॉक्‍टर के पास

1.तेज बुखार हो

अगर आपका बच्‍चा 6 महीने से छोटा है और उसे तेज बुखार आया है तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें. इस उम्र में अगर तापमान 102 डिग्री या उससे ज्‍यादा होगा तो खतरा हो सकता है. ऐसे में यह ध्‍यान रखें कि शिशु को सांस लेने में बहुत जोर तो नहीं लगाना पड़ रहा.

इसे भी पढ़ें : छोटे बच्‍चों को जरूर पिलाएं मूंग दाल का पानी, मिलेगा चमत्कारी फायदा

2.आंखें ऊपर चढ़ जाना

अगर शिशु की आंखें अचानक ऊपर चढ़ जाएं तो दौरा पड़ने के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में शिशु का शरीर स्थिर हो जाता है और पैर अकड़ सकते हैं. ऐसे में तुरंत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें.

3.आंख लाल होना

अगर आपके नवजात शिशु की आंखें लाल हैं तो हो सकता है कि उसे कंजंक्‍ट‍िवाइटिस हो गया हो. ऐसे में तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें और बताई गई दवा का प्रयोग करें. इसके अलावा हाइ‍जीन का भी खास ख्‍याल रखें.

4.जरूरत से ज्‍यादा रोए

अगर आपका बच्‍चा ज्‍यादा रो रहा है तो पहले चेक करें कि उसे भूख तो नहीं लगी या डायपर बदलने की जरूरत तो नहीं. अगर ये दोनों कारण नहीं हैं और उसके कपड़े उतार कर पूरी तरह चेक करें कि कोई कीड़ा तो उसे नहीं काट रहा. अगर घंटों बच्‍चा रो रहा है तो आप उसे डॉक्‍टर के पास ले जाएं.

इसे भी पढ़ें : विंटर में नन्‍हें बच्चों को खास देखभाल की पड़ती है जरूरत, इन ज़रूरी बातों का रखें ख्‍याल

5.सांस फूलना

नवजात शिशु को सांस लेने में समस्‍या हो रही है और उसकी सांस फूल रही हैं तो सतर्क हो जाएं और डॉक्‍टर से संपर्क करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Parenting tips

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर