कोरोना काल में शॉपिंग का नया चलन, टचलेस ट्रांजेक्शन और भुगतान की सुविधा

कोरोना काल में शॉपिंग का नया चलन, टचलेस ट्रांजेक्शन और भुगतान की सुविधा
किराने का सामान और अन्य जरूरी चीजें होम डिलीवरी के माध्यम से लेने की कोशिश करें.

कोरोना काल (Corona Era) में दुकानदार अपने प्रोडक्ट्स (Products) को ग्राहकों (Customers) से दूर रख कर ही देखने के लिए कहते है और पसंद होने पर उसे देते है. वह उत्पाद को ग्राहकों को छूने की अनुमति नहीं दे रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2020, 11:59 AM IST
  • Share this:
कोविड-19 (COVID-19) संकट के साथ एक नई अनिवार्यता सामने आई है जिसने खरीदारी और खरीदने की आदतों को बदल कर रख दिया है. कोविड-19 के प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करते हुए, खुदरा उपभोक्ताओं ने खरीदारी की मात्रा को सीमित कर दिया है या फिर वह ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं. इस महामारी ने किराना उद्योग के डिजिटली-इनेबल्ड (Digitally Enabled) सुविधा के कदम को तेज कर दिया है जिसमें विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजी को शामिल किया जा रहा है. महामारी के बाद दुकानदार अपने प्रोडक्ट्स को ग्राहकों से दूर रख कर ही देखने के लिए कहते है और पसंद होने पर उसे देते है. वह उत्पाद को ग्राहकों को छूने की अनुमति नहीं दे रहे हैं. हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल के बाद ही प्रोडक्ट्स को ग्राहकों को छूने की अनुमति दी जा रही है जो नियमों के अनुसार उचित फैसला है.

टचलेस ट्रांजेक्शन और भुगतान
कई दुकानदार इन दिनों टचलेस ट्रांजेक्शन (Touchless Transaction) पसंद कर रहे है. अपने ग्राहकों को उनके मोबाइल फोन के माध्यम से भुगतान का विकल्प दे रहे हैं ताकि लेन-देन की पेशकश में संपर्क से बचा जा सके. यदि संभव हो तो ग्राहकों को भी टचलेस भुगतान (पैसे, कार्ड या कीपैड को छुए बिना भुगतान) का उपयोग करना चाहिए. यदि आपको पैसे, कार्ड, या कीपैड का उपयोग करना है, तो भुगतान करने के तुरंत बाद हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.

ऑनलाइन ऑर्डर करें
यदि संभव हो तो ग्राहकों को किराने की दुकान या घर के सामानों को बेचने वाले अन्य स्टोर पर जाकर, व्यक्ति से मिलने की सीमा सीमित करनी चाहिए. इससे आप जितना कम दूसरों के साथ बातचीत करेंगे उतना ही कम संक्रमण का खतरा रहेगा. किराने का सामान और अन्य जरूरी चीजें होम डिलीवरी के माध्यम से लेने की कोशिश करें. इसके लिए ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते है. ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सबसे पहले तो ये ध्यान रखें कि जिस भी वेबसाइट से आप खरीदारी करें उसके एड्रेस में http नहीं बल्कि https हो.



इसे भी पढ़ेंः Photos: जर्मन लड़की ने बनाए ऐसे हेयर स्‍टाइल, देख कर हर कोई है हैरान

उत्पाद की उपलब्धता और वर्गीकरण
नए नवाचार के कारण उत्पाद की खोज, भुगतान, ग्राहक संपर्क और वितरण सहित खुदरा के विभिन्न चरणों को सुविधाजनक बनाया जाना चाहिए जो ग्राहकों को कई विकल्प प्रदान करता है. नवाचार भौतिकता या परिधि सीमा द्वारा प्रतिबंधित नहीं है, यह सभी को और अधिक महत्वपूर्ण बनाता है और ग्राहक के अनुभव को एक पायदान ऊपर ले जाता है. उत्पाद की उपलब्धता और व्यापक वर्गीकरण के अलावा, मौजूदा स्थिति में ग्राहक को अधिक जानकारी मिलती है. इसमें संपर्क रहित खोज, लचीला भुगतान और लचीला वितरण भी शामिल है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज