होम /न्यूज /जीवन शैली /Harsingar Benefits: डेंगू और आर्थराइटिस के दर्द से लेकर मेंटल हेल्थ को भी ठीक रखता है हरसिंगार, जानें फायदे

Harsingar Benefits: डेंगू और आर्थराइटिस के दर्द से लेकर मेंटल हेल्थ को भी ठीक रखता है हरसिंगार, जानें फायदे

हरसिंगार के काढा से डेंगू के दौरान होने वाले दर्द में आराम मिल सकता है. Image : shutterstock

हरसिंगार के काढा से डेंगू के दौरान होने वाले दर्द में आराम मिल सकता है. Image : shutterstock

Night Jasmine Or Harsingar Health Benefits: सफेद और ऑरेंज रंग के खूबसूरत और महकते हरसिंगार (Night Jasmine) के फूलों को ...अधिक पढ़ें

    Night Jasmine Health Benefits: हरसिंगार (Night Jasmine) के फूल को पारिजात, रात की रानी, नाइट जास्‍मिन आदि कई नामों से जाना जाता है. इसके फूल सिर्फ दिखने में ही खूबसूरत नहीं होते, बल्कि सेहत (Health) को भी कई तरह से फायदा (Benefits) पहुंचाते हैं. हरसिंगार के फूल के अलावा इसकी पत्तियां, बीज, छाल आदि का प्रयोग भी आयुर्वेद में किया जाता रहा है. इसके पौधे में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं.

    द हेल्‍थसाइट के मुताबिक, अगर हरसिंगार के पत्‍तों का काढा बनाकर पिएं तो यह डेंगू (Dengue) के दौरान शरीर में होने वाले असहनीय दर्द में आराम पहुंचा सकता है. आइए, जानते हैं कि हरसिंगार के पौधे का हम किन किन चीजों में प्रयोग कर सकते हैं.

    हरसिंगार के फायदे

    1. आर्थराइटिस

    हरसिंगार के पत्तों, फूलों और इसकी छाल को एक जग पानी में डालकर उबालें और जब एक चौथाई रह जाए तो इसे गर्म-गर्म पिएं. इससे किसी भी तरह के दर्द और सूजन में राहत मिलेगी.

    इसे भी पढ़ेंः बीपी, डायबिटीज में बेहद काम की चीज है शकरकंद, जानिए इसके फायदे

    2. सर्दी, जुकाम और साइनस

    हरसिंगार के पत्ते को पीस लें और इसके पत्तों से रस निकाल लें. अब शहद के साथ मिलाकर इसे पिएं. सर्दी, खांसी, जुकाम में राहत मिलेगी. आप इसके पत्तों और फूल को उबालकर काढा बना सकते हैं. इसके साथ थोड़ी सी तुलसी की पत्तियां भी मिला लें. इसs पीने से कफ की समस्या में राहत मिलती है.

    3. बुखार

    अगर आप तेज बुखार से पीड़ित हैं तो हरसिंगार के पौधे की छाल और इसके पत्तों और तुलसी के पत्तों के साथ में उबालें और इसे दिन में दो बार पिएं. बुखार में राहत मिलेगी.

    4. एंजायटी

    अगर आप एंजायटी से परेशान रहते हैं तो हरसिंगार के तेल का इस्तेमाल करें. इसकी खुशबू आपको स्ट्रेस और एंजायटी को बचाती है. ये दिमाग में सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाता है और मूड को बेहतर रखने में मदद मिलता है.

    यह भी पढ़ें- ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

    5. साइटिका दर्द

    साइटिका की समस्‍या है तो आप तीन से चार हरसिंगार के पौधे के पत्ते लें और इसे पानी में उबाल लें. अब इस पानी को छान लें और खाली पेट दिन में दो बार इसका सेवन करें. दर्द में राहत मिलेगी.

    6. डेंगू के दर्द में

    डेंगू के कारण अगर शरीर में दर्द हो रहा है तो आप हरसिंगार के पत्‍ते को पानी में कुछ देर तक उबालें और आधा हो जाने पर पिएं. बॉडी पेन से आराम मिलेगा. मलेरिया में भी यह काढा काफी फायदेमंद होता है.

    Tags: Dengue, Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें