• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • टूटते बालों से हैं परेशान, तो रात में जरूर करें ये काम, तुरंत दिखेगा असर

टूटते बालों से हैं परेशान, तो रात में जरूर करें ये काम, तुरंत दिखेगा असर

आपके बालों को चाहिए एक्‍ट्रा केयर.

आपके बालों को चाहिए एक्‍ट्रा केयर.

दिन भर की भाग-दौड़ के बाद आप अपने बालों को रात में थोड़ा सा एक्‍ट्रा केयर (Night Time Hair Care) दे दें तो यह कुछ ही दिनों में हेल्‍दी (Healthy) हो जाएंगे.

  • Share this:

    आज की स्‍ट्रेस भरी लाइफ (Stressful Life) में बालों का टूटना और झड़ना (Hair Breakage And Hair Fall) आम बात हो गई है. हम चाहकर भी इनकी देखभाल पूरी तरह से नहीं कर पाते और यह तेजी से टूटनें लगते हैं. ज्यादातर लोग टूटे बालों को छुपाने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे हेयर केयर टिप्‍स (Hair Care Tips) हैं जिन्‍हें आप रात को अपना सकते है. दिन भर की भाग-दौड़ के बाद आप अपने बालों को रात में थोड़ा सा एक्‍ट्रा केयर दे दें तो यह कुछ ही दिनों में हेल्‍दी हो जाते हैं. ऐसे में यहां आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बताए जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपने बालों को टूटने से बचा सकते हैं और रात में इन्‍हें एक्‍ट्रा केयर (Extra Care) दे सकते हैं.

    कंघी करना ना भूलें

    रात को सोने से पहले बालों में कंघी करना (Hair Comb) बहुत ही जरूरी है. कंघी करने से बालों में पड़े गांठ खुल जाते हैं और स्‍कल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है. बेहतर होगा कि रात को सोने से पहले लकड़ी की कंघी से बालों को झाड़ें. यह आपके बालों में शाइन भी लाएगा.

    ये भी पढ़ें – ठंड के मौसम में बुजुर्गों को है ज्‍यादा देखभाल की जरूरत, रखें ध्‍यान

    मसाज जरूर करें

    स्कैल्प की मसाज (Hair Massage) बालों के लिए बहुत जरूरी है. इससे बालों की जड़ों तक तेल पहुंचेगा और बाल हेल्‍दी, मोटे बने रहते हैं. बालों को अच्‍छी तरह कंघी करने के बाद सिर की मसाज करें. इससे सिर में रक्त संचार तेज होगा और बाल स्वस्थ, घने, लंबे रहेंगे.

    हेयर सीरम भी जरूरी

    हेयर सीरम से आपके बाल स्‍मूद और शाइनी बने रहते हैं. ऐसे में हेयर एक्‍सपर्ट यह सलाह देते हैं कि रात में सोने से पहले हेयर सीरम जरूर लगाएं. यह बालों के लिए एक लुब्रिकेंट की तरह काम करता है.

    खुले बाल ना सोएं

    यह देखने को मिला है कि बालों को खुला छोड़ कर सोने वालों की तुलना में चोटी बांधकर सोने वाली लड़कियों के बाल कम टूटते हैं. बंधे रहने पर बालों में घर्षण कम होता है जिससे ड्राइनेस कम आती है. इस वजह से ये टूटते भी कम हैं.

    ये भी पढ़ें – लाइफ में खुश रहने को रूटीन में लाएं ये बदलाव, खुशियां होंगी कदमों में

    सिल्क पिलो कवर करें इस्‍तेमाल 

    अगर आप सिल्क या साटन के मुलायम पिलो कवर पर अपना सिर रखेंगी तो सुबह आपके बाल कम उलझे और ज्यादा स्मूद मिलेंगे. इसलिए प्रयास करे कि अपका पिलो कवर मुलायम सिल्‍क या साटन का ही हो. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज