Home /News /lifestyle /

night time skincare tips for monsoon in hindi pra

ग्लोइंग स्किन के लिए सोने से पहले फॉलो करें ये स्‍टेप्‍स, मिलेगा फ्रेश लुक

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए मानसून में नाइट स्किन केयर रुटीन को फॉलो करना जरूरी है. Image : Canva

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए मानसून में नाइट स्किन केयर रुटीन को फॉलो करना जरूरी है. Image : Canva

मौसम के अनुसार फेस वॉश और क्लिंजिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए. मानसून में उमस होती है और स्किन पर सीबम का प्रोडक्‍शन अधिक होता है. इसलिए ऐसा क्लिंजर का इस्तेमाल करना चाहिए जो सौम्य हो और स्किन को बेहतर तरीके से क्‍लीन भी करे. रात में सोने से पहले खास स्किन केयर को फॉलोकर आप फ्रेश लुक पा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Night Time Skincare Tips: बारिश के मौसम में स्किन को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. इस मौसम में वातावरण में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है और घमौरियां भी परेशान करती हैं. मानसून में प्रदूषण और बारिश के पानी के सम्पर्क में आने से त्वचा पर फंगल होने या किसी तरह के संक्रमण का भी खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में धूप भी तीखी निकलती है और सनबर्न, टैनिंग,पिम्पल्स और स्किन इरिटेशन की समस्‍या भी अधिक होती है. ऐसे में प्रॉब्लम-फ्री स्किन के लिए नाइट केयर रुटीन को फॉलो करना बहुत जरूरी होता है.  रात में सोने से पहले अगर आप बेहतर तरीके से स्किन केयर ना करें तो तमाम तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं.  तो आइए जानते हैं कि हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए आप नाइट स्किन केयर रुटीन को फॉलो करते समय किन बातों का ध्‍यान रखें.

मानसून में इस तरह करें नाइट स्किन केयर

चेंज करें फेस वॉश
मौसम के अनुसार फेस वॉश और क्लिंजिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए. इस मौसम में उमस की वजह से पसीना और सीबम अधिक बनता है. इसलिए ऐसा क्लिंजर का इस्तेमाल करना चाहिए जो सौम्य हो और स्किन को बेहतर तरीके से क्‍लीन भी करे. रात में सोने से पहले ऐसे ही फेस वॉश का इस्‍तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें विटामिन E कैप्‍सूल का इस्तेमाल

स्किन टाइप का रखें ख्‍याल
जिनकी स्किन टाइप ऑयली है ऐसे लोगों की त्वचा में तेल या सीबम का निर्माण अधिक होता है और बहुत अधिक चिपचिपा हो जाता है.  जिससे पिम्पल्स भी अधिक होने लगते हैं. ऐसे लोगों को ‘सैलिसिलिक एसिड’ वाले फेस वॉश या फेस क्लिंजर का इस्तेमाल करना चाहिए.

पीएच वैल्यू का रखें ध्‍यान
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ऐसा फेस वॉश खरीदें जिसका पीएच वैल्यू लो हो. ज‍बकि कॉम्बिनेशन स्किन और नॉर्मल स्किन टाइप में जेल-बेस्ड फेस वॉश का इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: गर्मी में गर्दन पर मैल जमने से त्वचा हो गई है डार्कइन तरीकों से करें साफ

बेहतर तरीके से करें मेकअप क्‍लीन
मेकअप अगर स्किन पोर्स में रह जाएं तो ये उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं जिससे स्किन पर फोड़े-फुंसी, पिम्पल्स और इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. यही नहीं, इससे स्किन पर झुर्रियां भी तेजी से बढ़ने लगती हैं. मॉनसून में ये समस्‍या अधिक होती है.

मॉश्चराइज़र जरूरी
इस मौसम में कई लोग पसीना आने से बचने के लिए मॉश्‍चराइजर नहीं लगाते हैं. लेकिन आपको बता दें क‍ि किसी माइल्ड या कम चिपचिपे मॉश्चराइजर से रोज रात को स्किन को नरिश करना जरूरी होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

 

Tags: Lifestyle, Monsoon, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर