व्यक्तिगत विकास के लिए ये हैं 9 असरदार टिप्स

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 5:27 PM IST
व्यक्तिगत विकास के लिए ये हैं 9 असरदार टिप्स
आज के समय में सफल बनने के लिए आपका व्यक्तित्व एक अहम भूमिका निभाता है. इसलिए इस पर काम करना बहुत जरूरी है.

आज के समय में सफल बनने के लिए आपका व्यक्तित्व एक अहम भूमिका निभाता है. इसलिए इस पर काम करना बहुत जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 5:27 PM IST
  • Share this:
हर दिन हम कई लोगों से मिलते हैं. कुछ को हम भूल जाते हैं लेकिन कुछ लोगों की तस्वीर हमारे दिल-दिमाग पर छा जाती है. ऐसा सिर्फ उनकी पर्सनैलिटी की वजह से होता है. व्यक्तिगत विकास या पर्सनल डेवलेपमेंट की जिंदगी में बहुत अहमियत है. आज के समय में सफल बनने के लिए आपका व्यक्तित्व एक अहम भूमिका निभाता है. इसलिए इस पर काम करना बहुत जरूरी है. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो आपकी पर्सनैलिटी डेवलपमेंट में मददगार साबित हो सकते हैं. इनकी मदद से आप दूसरों के सामने अपनी एक अलग की छवि पेश कर सकते हैं.

आत्म विश्वास मजबूत रखें

जीवन में अगर आप कुछ अच्छा हासिल करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे जरूरी है अपने ऊपर विश्वास बनाए रखना. व्यक्तित्व विकास के लिए यह पहली सीढ़ी है. अपनी काबिलियत पर कभी भी शक न करें. जिंदगी में सफलता हासिल करने के लिए हमेशा सकारात्मक बातें पढ़ें या सुनें. इससे आत्म-सम्मान बढ़ने के साथ ही व्यक्तित्व में भी निखार आता है.

बॉडी लैंग्वेज ठीक करें

व्यक्तिगत विकास के लिए बॉडी लैंग्वेज का ठीक होना बहुत जरूरी होता है. आपका खाने, चलने, बात करने और बैठने का तरीका सब कुछ बॉडी लैंग्वेज से ही जुड़ा हुआ होता हैं. आप जब भी किसी से बात करें तो आंख से आंख मिला कर बात करें.

सोच सकारात्मक हो

आपकी बातें हो या आपका काम सभी जगह सकारात्मक सोच का होना, अच्छे व्यक्तित्व विकास के लिए बहुत जरूरी है. हमारे सोचने का तरीका यह तय करता है कि हम अपना काम किस तरह और किस हद तक पूरा कर पाएंगे. सकारात्मक विचारों से आत्मविश्वास बढ़ता है.
Loading...

दिमाग खुला रखें

पर्सनैलिटी डेवलप करने के लिए जरूरी है कि खुद में बदलाव लाया जाए। दूसरों की बात को ध्यान से सुनें और अपने दिमाग से सोचकर अपना सुझाव या जवाब दें. अपने फैसलों को खुद के दम पर पूरा करें क्योंकि दूसरों के फैसलों पर चलना असफलता का एक मुख्य कारण है.

नए लोगों से जुड़ें

ज्यादा से ज्यादा नए लोगों से मिलना एक नई तरह की जिंदगी जीना सिखाता है. अलग-अलग तरह के लोगों से मिलना जीवन को नए स्तर पर ले जाता है. इससे जीवन शैली से जुड़ी चीजों के विषय में बहुत कुछ सीखने को मिलता है, जो व्यक्तित्व विकास के लिए काफी मददगार होता है.

विनम्र बनें

आप कितने ही प्रतिभाशाली क्यों न हों, बहुत बड़े व्यक्ति क्यों न हों लेकिन अगर आपकी जिंदगी में विनम्रता नहीं है तो आपका व्यक्तित्व कभी अच्छा नहीं हो सकता. अहंकार करने वाले लोगों को कोई पसंद नहीं करता. सबके साथ विनम्रता से व्यवहार करें.

ईमानदार बनें

अपने काम और अपनों के प्रति हमेशा ईमानदार रहें. ऐसा करने से आपके चाहने वाले आपकी हमेशा तारीफ करेंगे. अगर आप ईमानदारी से रहेंगे, चाहे वह घर हो या ऑफिस या आपके दोस्त सभी आपका सम्मान करेंगे.

अच्छा श्रोता बनें

ज्यादातर लोग समझने के लिए नहीं सुनते, वह उत्तर देने के लिए सुनते हैं, लेकिन यह बिल्कुल गलत है. यह व्यक्तित्व विकास के रास्ते में बाधा बनता है. जब भी कोई आपसे बात करे, ध्यान से उनकी बातों को सुनें और समझें और अपना पूरा ध्यान उनकी बातों पर रखें.

खुश रहें

खुशहाल व्यक्ति की हमेशा तारीफ की जाती है. दुनिया की हर चीज में खुशी देखने की कोशिश करें. हंसना अच्छे व्यक्तित्व की निशानी है. मुश्किल परिस्थितयों में शांति से काम लें. बहुत अधिक प्रेशर में भी चेहरे पर खुशी बनाए रखें. मुश्किल समय में हार मानने वाले व्यक्ति का व्यक्तित्व अंदर से कमजोर होता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 5:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...