नहीं है नेल पॉलिश रिमूवर, इन 3 खास तरीकों से घर पर ही हटाएं नेलपेंट

नहीं है नेल पॉलिश रिमूवर, इन 3 खास तरीकों से घर पर ही हटाएं नेलपेंट
क्या आपने कभी सोचा है कि नेल पॉलिश से ही आप नेलपेंट उतार सकती हैं.

नेल पॉलिश (Nail Polish) को उखाड़ने से आपके नाखून (Nails) खराब होते हैं और ज्यादा बुरे दिखाई देते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 7:43 AM IST
  • Share this:
महिलाएं हाथों को सुंदर बनाने के लिए मेनिक्योर (Manicure) की मदद लेती हैं लेकिन मेनिक्योर हाथों पर अधिक वक्त तक नहीं टिकता है. यह अक्सर ही चिप्पड नाखून (Nails) या फिर कई बार टूटे हुए नाखूनों के लिए जिम्मेदार होती है. यह देखने में काफी गंदा लगता है. लेकिन अगर आपके पास नेल पॉलिश रिमूवर (Nail Polish Remover) न हो तो ये और भी खराब स्थिति हो जाती है और ऐसे में जरूरी है कि आपको नेलपेंट (Nail Paint) हटाने के अन्य तरीके भी मालूम हों. साथ ही नेल पॉलिश (Nail Polish) को उखाड़ने से आपके नाखून खराब होते हैं और ज्यादा बुरे दिखाई देते हैं. ऐसे में अगर आप अपने नेल्स को बचाना चाहती हैं तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर फॉलो करें. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो घरेलू नुस्खे.

नींबू
सबसे पहले अपनी उंगलियों को गर्म पानी में कम से कम 5 मिनट के लिए रख दें. अब तुरंत नींबू को अपने नेल्स पर लगाएं, ठीक उसी तरह से जिस तरह से आप नेल पॉलिश रिमूवर को लगाती हैं. एक बार नेल पॉलिश के उतर जाने के बाद अपने हाथों पर अच्छे से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इससे आपके नेल्स पोषित और स्वस्थ रहेंगे.

सिरका
अपने हाथों को 10 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोकर रखें. अब एक दूसरी कटोरी में सिरके और नींबू के रस को अच्छे से मिला लें. अब कॉटन को इसमें डुबोएं और अपने नाखून पर 20 सेकंड के लिए लगाकर रखें. इससे आपकी नेल पॉलिश तुरंत उतर जाएगी.



इसे भी पढ़ेंः चेहरे पर विटामिन-ई कैप्सूल का ऐसे करें इस्तेमाल, रातभर में दिखेगा कमाल

नेल पॉलिश
क्या आपने कभी सोचा है कि नेल पॉलिश से ही आप नेलपेंट उतार सकती हैं. दरअसल, इसके लिए आप अपनी किसी पुरानी नेल पॉलिश का इस्तेमाल कर सकती हैं. इस नेल पॉलिश को अपने नाखूनों पर लगाएं. अब एक रुई और पेपर टॉवल से तुरंत अपने नाखून साफ कर लें. ध्यान रहे कि नेल पॉलिश हटाते वक्त वह सूखी न हो. साथ ही नेल पॉलिश हटाने के बाद अपने हाथों और नाखूनों पर अच्छे से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें और मसाज करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज