लाइव टीवी

अब ड्राई क्लीनिंग की नहीं पड़ेगी जरूरत, घर में इस तरह धोएं महंगे और नाजुक कपड़े

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 9:19 AM IST
अब ड्राई क्लीनिंग की नहीं पड़ेगी जरूरत, घर में इस तरह धोएं महंगे और नाजुक कपड़े
कपड़ों को ठंडे पानी में भिगोएं. इसके लिए कभी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि उससे कपड़े खराब हो जाएंगे.

घर पर सफाई करने वाले तरीके कभी भी प्रोफेशनल ड्राई क्लीनिंग का रिप्लेसमेंट नहीं हो सकते. अगर कपड़े बहुत ज्यादा गंदे न हों तो आप उसे घर पर ही साफ कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 9:19 AM IST
  • Share this:
ड्राई क्लीनिंग एक बहुत ही महंगा काम है और ऐसे में अगर ढेर सारे कपड़े ड्राई क्लीन करवाने हों आपके बजट में अच्छा खासा झटका लग सकता है. त्योहार खत्म होते ही घर में काफी गंदे कपड़े निकल जाते हैं. कई लोग दिवाली के समय कपड़ों में मिठाइयां गिरा लेते हैं, कई लोग दियों का तेल, तो कभी कपड़ों पर पूजा का सिंदूर लग जाता है. ये सब कुछ तो ठीक है, लेकिन मुश्किल तब होती है जब ये कपड़े ड्राई क्लीन करवाने पड़ें. कई बार तो लोग ऐसे कपड़े खरीदने से ही बचते हैं जिनको हर बार ड्राई क्लीन करवाना पड़े. हालांकि कई बार ड्राई क्लीन का मतलब सिर्फ ये होता है कि उन्हें पानी या हार्ड डिटर्जेंट से बचाया जा सके.

इसे भी पढ़ेंः घर को कैसे बनाएं बैक्टीरिया फ्री, जानें कुछ आसान ट्रिक्‍स

कम गंदे कपड़े घर पर धोए जा सकते हैं

ऐसे कपड़ों को आसानी से घर में किसी न किसी तरह से साफ किया जा सकता है. आपको बता दें कि घर पर सफाई करने वाले तरीके कभी भी प्रोफेशनल ड्राई क्लीनिंग का रिप्लेसमेंट नहीं हो सकते. हां, अगर कपड़े बहुत ज्यादा गंदे न हों तो आप उसे घर पर ही साफ कर सकते हैं. सिल्क साड़ी, पॉलिएस्टर, कॉटन, लिनन, ऊनी कपड़े, स्वेटर, टेफेटा फैब्रिक आदि आसानी से घर में धोए जा सकते हैं. लेकिन ऐसे कपड़े जिनमें केन लगा हो जैसे हेवी एम्ब्रॉइडरी वाला लहंगा या फिर फर और फेदर के कपड़े ड्राई क्लीन के लिए ही जाएंगे. आइए आपको बताते हैं कैसे महंगे कपड़ो को आप घर पर आसानी से धो सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः दिवाली के बाद इन घरेलू नुस्खों की मदद से रखें अपनी सेहत का ख्याल, प्रदूषण से ऐसे बचें

ड्राई क्लीन वाले कपड़ों को कभी वॉशिंग मशीन में नहीं धोना चाहिए. उसके लिए कुछ आसान टिप्स फॉलो करें-

    Loading...

  • कपड़ों को ठंडे पानी में सिर्फ आधे घंटे तक भिगोएं. इसके लिए कभी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि उससे कपड़े खराब हो जाएंगे. कभी भी ड्राई क्लीन वाले कपड़े गर्म पानी में न डालें.

  • ऐसे कपड़ों को धोने के लिए आम डिटर्जेंट से काम नहीं चलता. इसके लिए माइल्ड डिटर्जेंट जैसे Easy wash का इस्तेमाल करें. आप इसके लिए माइल्ड शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि बालों के लिए बेस्ट शैम्पू आपके ड्राई क्लीन वाले कपड़ों को भी आसानी से साफ कर सकते हैं.

  • अपने कपड़े को आराम से बाल्टी से बाहर निकालें और जिस जगह दाग है वहां उंगलियों से ही रगड़ें. किसी भी ब्रश का इस्तेमाल न करें. अगर बहुत गहरा दाग है तो थोड़ा सा डिटर्जेंट (माइल्ड) लेकर टूथब्रश से उस जगह हल्के से रगड़ें.

  • कभी भी इन कपड़ों के लिए ड्रायर का इस्तेमाल न करें. उन्हें हवा में अपने आप सूखने दें. आप किसी टॉवल में उन्हें हल्के से लपेट कर उनका पानी निकाल सकती हैं.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 9:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...