लाइव टीवी

ऑपरेशन के बाद भी नॉर्मल डिलीवरी संभव: शोध

Agency
Updated: March 26, 2020, 12:39 PM IST
ऑपरेशन के बाद भी नॉर्मल डिलीवरी संभव: शोध
सिजेरियन के बाद भी हो सकता है सामान्य प्रसव

दुनियाभर में आधे से ज्यादा लोग पिछली सिजेरियन डिलीवरी के कारण दूसरी बार भी सिजेरियन डिलीवरी कराने का निर्णय लेते हैं.

  • Agency
  • Last Updated: March 26, 2020, 12:39 PM IST
  • Share this:
कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि ऑपरेशन से बच्चा पैदा होने के बाद नॉर्मल डिलीवरी नहीं हो सकती है. लेकिन हाल में ही पहली बार यह बात सामने आई है कि सिजेरियन तरीके से बच्चा पैदा करने के बाद भी 90 फीसदी महिलाएं दूसरी बार सामान्य प्रसव से बच्चा पैदा कर सकती हैं. एक हालिया शोध में ये खुलासा किया गया है. ये शोध जर्नल बीएमसी प्रेगनेंसी एंड चाइल्डबर्थ में प्रकाशित किया गया है.

जब सिजेरियन और सामान्य प्रसव से जुड़े नुकसान और फायदों के बारे में गर्भवती महिलाओं को बताया गया तब उन्होंने एक बार सिजेरियन प्रसव होने के बावजूद दूसरी बार सामान्य प्रसव के विकल्प का चयन किया.


इसे भी पढ़ें: स्पर्म काउंट को बुरी तरह प्रभावित करता है तनाव: स्टडी

जापान के टोयोटा मेमोरियल हॉस्पिटल के शोधकर्ता डॉक्टर कानमे उनो ने कहा, दुनियाभर में आधे से ज्यादा लोग पिछली सिजेरियन डिलीवरी के कारण दूसरी बार भी सिजेरियन डिलीवरी कराने का निर्णय लेते हैं.



महिलाओं को नहीं पता फायदे और नुकसान:
पहली बार सिजेरियन करवाने के बाद सामान्य प्रसव कराने को डॉक्टर सुरक्षित मानते हैं, लेकिन फिर भी दुनियाभर में महिलाएं दूसरी बार भी सिजेरियन प्रसव कराती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि महिलाओं को दोनों तरीके से प्रसव कराने के नुकसान और फायदे के बारे में पता नहीं होता.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 11:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर