खाने में ही नहीं अब चेहरे पर भी दिखेगा करी पत्ते का कमाल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

करी पत्ता आपके चेहरे पर ग्लो ला सकता है.
करी पत्ता आपके चेहरे पर ग्लो ला सकता है.

मुट्ठी भर करी पत्ता (Curry Leaves) आपको खूबसूरत बना सकता है. ये न सिर्फ त्वचा (Skin) को निखारता है बल्कि बालों (Hairs) को भी खूबसूरत बनाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2020, 9:14 AM IST
  • Share this:
करी पत्ते (Curry Leaves) का तड़का लगाने से न केवल खाने (Food) का स्वाद बढ़ जाता है बल्कि यह सेहत (Health) के लिए भी अच्छा होता है. आपने अभी तक करी पत्ते को खाने में ही इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आपने इससे जुड़े त्वचा (Skin) के फायदों के बारे में सुना है? आपको बता दें कि करी पत्ता खाने का टेस्ट बढ़ाने के अलावा आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाता है. जी हां मुट्ठी भर करी पत्ता आपको खूबसूरत बना सकता है. ये न सिर्फ त्वचा को निखारता है बल्कि बालों (Hairs) को भी खूबसूरत बनाता है. तो आइए जानते हैं कि करी पत्ते से कैसे आप भी पा सकते हैं सुंदर त्वचा और खूबसूरत बाल.

चेहरे पर ग्लो
करी पत्ता आपके चेहरे पर ग्लो ला सकता है. इसके लिए करी पत्ते को पहले धूप में सूखा लें. अब इसे क्रश करके इसका पाउडर बना लें. इसमें एक छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें. सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें. ये चेहरे से झुर्रियों को भी दूर करता है.

इसे भी पढ़ेंः रात को सोने से पहले चेहरे पर ऐसे अप्लाई करें नारियल तेल, सुबह नजर आएगा ये फायदा
मुलायम त्वचा


सॉफ्ट त्वचा के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए करी पत्ते को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर साफ पानी से धो लें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं.

पिंपल्स से परेशान
अगर आप पिंपल्स से परेशान हैं, तो करी पत्ता इसे दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. ये आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाने के साथ ही एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज़ से पिंपल वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है. इसके लिए 3-4 करी पत्ता धोकर इसका पेस्ट बना लें. इसमें नींबू का रस मिलाकर पिंपल पर लगाएं. सूखने पर साफ पानी से धो लें.

झड़ते बाल
अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं, तो करी पत्ते से अपना घरेलू तेल बनाएं. इसके लिए एक पैन में आधा कटोरी नारियल का तेल लें. इसमें कुछ साफ करी पत्ते डालकर गर्म करें. जब ये मिक्सचर अपना रंग बदलने लगे, तो गैस बंद कर दें. ठंडा होने पर तेल को बोतल में छान लें. सोने से पहले बालों पर इसका इस्तेमाल जरूर करें.

इसे भी पढ़ेंः आंखों में काजल लगाते समय महिलाएं करती हैं ये बड़ी गलतियां, जानें परफेक्शन के टिप्स

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा
करी पत्ता डैंड्रफ भी दूर कर सकता है. इसके लिए करी पत्ते को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसमें दही मिलाकर अपने पूरे सिर पर अच्छी तरह से लगाएं. सूखने पर इसे धोकर शैम्पू कर लें. सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल जरूर करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज