लाइव टीवी

सिर्फ हाथ में ही नहीं होते जर्म्स और वायरस, घर की इन चीजों की भी रोज होनी चाहिए सफाई

News18Hindi
Updated: March 31, 2020, 7:18 PM IST
सिर्फ हाथ में ही नहीं होते जर्म्स और वायरस, घर की इन चीजों की भी रोज होनी चाहिए सफाई
जब आप जरूरी सामान लेने के लिए घर से बाहर जाते हैं तो लौटकर केवल अपने हाथों की सफाई करते हैं लेकिन आपको बता दें कि कपड़े के जरिए भी जर्म्स प्रवेश कर सकते हैं.

कोरोना के चलते लोग अपने हाथों को बार-बार हैंडवॉश से धो रहे हैं. लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ हाथों में ही जर्म्स और वायरस नहीं होते. इसके लिए आपको घर के कुछ विशेष चीजों की भी सफाई करनी होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 7:18 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस के चलते लोग आजकर साफ-सफाई पर बड़ा ध्यान देने लगे हैं. वैसे तो आम दिनों में भी हर कोई घर की सफाई करता है लेकिन आजकर गंदगी को दूर भगाने के लिए सब तत्पर हैं. शरीर के साथ-साथ घर के हर कोने की सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. कोरोना के चलते लोग अपने हाथों को बार-बार हैंडवॉश से धो रहे हैं. लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ हाथों में ही जर्म्स और वायरस नहीं होते. इसके लिए आपको घर के कुछ विशेष चीजों की भी सफाई करनी होती है. आइए आपको बताते हैं घर की उन चीजों के बारे में जिनकी साफ-सफाई है बहुत जरूरी.

इसे भी पढ़ें : लॉकडाउन में घर में रहने से बढ़ रहा है Stress ? इन टिप्स को फॉलो करने से मिलेगी राहत

दरवाजों के हैंडल और इलेक्ट्रिक स्विच
घर में एंट्री करते ही लोगों का हाथ सबसे पहले दरवाजे के हैंडल और स्विच बोर्ड पर जाता है. ऐसे में ये सबसे अधिक गंदे होते हैं. इनमें सबसे अधिक किटाणु होने की संभावना होती है. इसलिए दिन में दो बार केमिकल डिस्इंफेक्टेंट से इनकी सफाई जरूर करें.



पालतू जानवर


पालतू जानवरों को भले ही आप अपने घर के सदस्य जैसे प्यार करते हों लेकिन इनकी साफ-सफाई बेहद जरूरी होती है. दरअसल बहुत सारे ऐसे वायरस होते हैं जो इंसानों पर तो असर नहीं लेकिन जानवरों को बीमार कर सकते हैं. फिर ये बीमार जानवर आपको या आपके घर के सदस्यों को बीमार बना सकते हैं. इसलिए इनकी रोजाना साफ-सफाई करें.

कपड़े
जब आप जरूरी सामान लेने के लिए घर से बाहर जाते हैं तो लौटकर केवल अपने हाथों की सफाई करते हैं लेकिन आपको बता दें कि कपड़े के जरिए भी जर्म्स प्रवेश कर सकते हैं. इसलिए कपड़ों की भी साफ-सफाई बेहद जरूरी है इसलिए समय-समय पर इन्हें धोते रहें.

पैसे और चाभी
किसी भी चीज को खरीदने के लिए हम पैसों का आदान-प्रदान करते हैं. आपको बता दें कि यह पैसा न जाने कितनों के हाथों से होकर गुजरता है. ऐसे में इनमें किटाणु होने की पूरी संभावना होती है. लॉकडाउन में कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट करें. इसके अलावा आपके घर से लेकर गाड़ी की चाभी तक में किटाणु हो सकते हैं. ऐसे में सैनिटाइजर की मदद से इनकी भी सफाई करें.

मोबाइल फोन
टॉयलेट सीट से भी ज्यादा जर्म्स आपके मोबाइल पर पाए जाते हैं. इसका कारण यह है कि मोबाइल फोन वह अकेली चीज है जिसका इस्तेमाल आप दिन में सबसे ज्यादा बार करते हैं. इसलिए मोबाइल को सही तरीके से साफ करना बेहद जरूरी है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 7:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading