लाइव टीवी
Elec-widget

पीरियड्स का रुकना ही नहीं, ये 5 संकेत देते हैं आपकी प्रेग्नेंसी का कंफर्मेशन

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 1:34 PM IST
पीरियड्स का रुकना ही नहीं, ये 5 संकेत देते हैं आपकी प्रेग्नेंसी का कंफर्मेशन
प्रेग्नेंट होने से पहले एक महिला का शरीर उन्हें काफी संकेत देता है.

अब बाजार में प्रेग्नेंसी चेक करने के कई डिवाइस मौजूद हैं, जिसकी मदद से महिलाएं मिनटों में अपनी प्रेग्नेंसी चेक कर सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 1:34 PM IST
  • Share this:
मां बनना एक महिला की जिंदगी के लिए सबसे बड़ा सुख होता है. आजकल की एडवांस टेक्नोलॉजी में प्रेग्नेंसी का पता लगाना बहुत आसान हो गया है. अब पहले कि तरह आपको पीरियड्स के आने-जाने पर ध्यान देना नहीं पड़ता है. अब बाजार में प्रेग्नेंसी चेक करने के कई डिवाइस मौजूद हैं, जिसकी मदद से आप मिनटों में प्रेग्नेंसी चेक कर सकती हैं. सिर्फ इतना ही नहीं प्रेग्नेंट होने से पहले एक महिला का शरीर उन्हें काफी संकेत देता है कि जिससे वह पता कर सकती हैं कि वह प्रेग्नेंट हैं या नहीं. आइए हम आपको बताते हैं वॉटटूएक्सपेक्ट में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ आम लक्षणों के बारे में जिसकी मदद से आप खुद ही अपनी प्रेग्नेंसी को घर बैठे कंफर्म कर सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः सेक्सुअल संबंधों को लेकर कुछ इस तरह बोल्ड हो रहे हैं भारतीय कपल

शरीर के तापमान और मूड में बदलाव
अक्सर लोग पीरियड्स के न आने को ही प्रेग्नेंसी का पहला लक्षण समझ लेते हैं पर ऐसा बिल्कुल नहीं है. पीरियड्स के मिस होने से पहले आपका शरीर आपको कई अलग संकेत भी देता है जैसे कि शरीर का तापमान अचानक से बढ़ने लगता है. शरीर को बहुत अधिक गर्मी लगने लगती है. कभी-कभी तो ऐसा लगता है कि आपको कहीं बुखार तो नहीं. ये आपके अंदर हो रहे बदलाव के कारण होता है. इसके साथ ही आपके मूड में भी काफी बदलाव आने लगता है. वैसे ये लक्षण आम भी हो सकते हैं पर अगर आपने फर्टिलाइजेशन की कोशिश की है तो शरीर के इस संकेत को नजरअंदाज बिल्कुल न करें.

पीरियड्स का न आना
यह प्रेग्नेंसी का सबसे आम लक्षण है और इसके बारे में सबको पता होता है. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि बहुत से अलग-अलग हॉर्मोन एक साथ मिलकर आपके पीरियड्स की अवधि, अंडे की परिपक्वता और ओव्यूलेशन के समय को नियंत्रित करते हैं. इसके बाद से ही आपका पीरिएड्स आना बंद हो जाता है. पर एक बार पीरिएड्स मिस हो जाना आपके प्रेग्नेंट होने को कंन्फर्म नहीं कर सकता. इसके लिए आपको अगले कुछ पीरिएड्स का भी इंतजार करना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी ये है कि आप डॉक्टर के पास जाएं और उनसे सलाह लें.

ब्रेस्ट का हैवी हो जाना
Loading...

प्रेग्नेंसी के दौरान मेलोनोसाइट हॉर्मोन शरीर को बड़ी तेजी से प्रभावित करता है. इसके कारण उन कोशिकाओं पर प्रभाव पड़ता है, जो कि एक महिला के शरीर में ब्रेस्ट के संचालन के लिए जरूरी होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रेस्ट हैवी होने लगता है. हॉर्मोन के बदलाव के कारण कई बार ब्रेस्ट में सूजन भी आ जाती है. हॉर्मोनल डिसबैंलेंस के कारण आपके शरीर के बाकी अंगों में भी कसाव और बदलाव महसूस किया जा सकता है.

उल्टी और सिर दर्द
प्रेग्नेंसी में दिन की शुरुआत काफी थकी थकी सी होती है. सुबह उठकर आपको कमजोरी लगती है और उल्टी जैसा भी प्रतीत होता है. साथ ही कई बार कुछ खाने पर भी उल्टी जैसा फील होता है. इस दौरान बहुत सी महिलाओं को किसी खास खाने वाली चीजों से दुर्गंध आने की समस्या भी हो सकती है. इसके अलावा कमजोरी और ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाने से कई बार सिर भारी होने लगता है और कई दिनों तक सिर दर्द की समस्या रहती है. बाद में सही खान पान से ये ठीक होने लगता है.

इसे भी पढ़ेंः कैंसर के खतरों से बचना है तो आज ही बदल दें अपनी ये 7 आदतें

क्रेविंग और फूड टेस्ट बदल जाना
प्रेग्नेंसी के दौरान क्रेविंग एक आम समस्या होती है. रात को अचानक से मीठा, दिन को खट्टा और कभी एक दम से तीखा खाने का मन हो जाता है. इस तरह प्रेग्नेंसी में कई तरह के क्रेविंग होती रहती है. इन क्रेविंग्स के कारण महिलाएं अक्सर खाना खाने में बहुत नखरे करने लगती हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 12:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...