लाइव टीवी

अब घर बैठे मेथी से सफेद बाल होंगे काले, हेयर फॉल की समस्या से मिलेगा छुटकारा

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 1:48 PM IST
अब घर बैठे मेथी से सफेद बाल होंगे काले, हेयर फॉल की समस्या से मिलेगा छुटकारा
सफेद बालों की वजह से महिलाएं खुद को उम्रदराज महसूस करने लगती हैं और घर से बाहर निकलते हुए अपने लुक्स को लेकर परेशान रहती हैं.

अगर आप भी सफेद बालों की वजह से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने से कतराने लगती हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं. अब घर पर बैठकर बड़ी ही आसानी से आप बालों को काला कर सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 1:48 PM IST
  • Share this:
आज के समय में बालों को मजबूत और ग्लोइंग बनाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन असमय सफेद होते बालों की वजह से महिलाएं अकसर चिंता में पड़ जाती हैं. बाजार में उपलब्ध केमिकल वाले डाई के इस्तेमाल से बचे-कुचे बाल भी समय से पहले सफेद होने लगते हैं. सफेद बालों की वजह से महिलाएं खुद को उम्रदराज महसूस करने लगती हैं और घर से बाहर निकलते हुए अपने लुक्स को लेकर परेशान रहती हैं.

इसे भी पढ़ेंः बिना क्रीम लगाए दूर हो सकती हैं चेहरे की झुर्रियां, इन 6 तरीकों से करें सिर की मसाज

अगर आप भी सफेद बालों की वजह से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने से कतराने लगती हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं. अब घर पर बैठकर बड़ी ही आसानी से आप बालों को काला कर सकती हैं. इसके लिए आपको मेथी, कलौंजी और नारियल तेल का इस्तेमाल करना होगा. इस मिश्रण को बालों पर लगाने से न सिर्फ सफेद बाल काले होते हैं बल्कि इससे बाल हेल्दी और मजबूत भी हो जाते हैं. आइए जानते हैं इस मिश्रण को घर पर बनाने का आसान तरीका.

कलौंजी और मेथी मिश्रण ऐसे करें तैयार

सबसे पहले 1 चम्मच कलौंजी या मंगरैल और 1 चम्मच मेथी एक बाउल में लें और इसे ग्राइंडर में पीस लें. अगर इसे थोड़ा मोटा रखें तो ज्यादा अच्छा रहेगा. यह मिश्रण पिस जाने के बाद बाउल में रख लें. इसके बाद एक पैन में अपनी आवश्यकता के अनुसार नारियल तेल लें और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें. जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो उसमें ये मिश्रण डाल दें. मिश्रण डालने के बाद तेल को धीरे-धीरे चलाते रहें और 4-5 मिनट तक धीमी आंच पर मिश्रण को उबलने दें.

आंवला पाउडर डालें
इस बात का ध्यान रखें कि गैस की आंच तेज न करें. इससे मिश्रण के पोषक तत्व तेल में अच्छी तरह से मिल जाएंगे. इन्हें 10 मिनट तक धीमीं आंच पर पकाने के बाद इसमें आंवला पाउडर डाल दें. दो चम्मच आंवला पाउडर आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाए रखने में मदद करेगा. इसे इस बात का ध्यान रखें कि आंवला पाउडर डालने के बाद मिश्रण को सिर्फ 2 मिनट तक ही उबालें. इसके बाद गैस बंद करके मिश्रण को ठंडा कर लें.बालों को शैंपू से अच्छे से धो लें 
यह मिश्रण बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को शैंपू से अच्छे से धो लें और कंडीशनर लगा लें. इस मिश्रणा का इस्तेमाल करने से आपके बाल कुदरती तौर पर काले नजर आएंगे और यह घरेलू नुस्खा अपनाने से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं दिखेगा. बालों को नेचुरल तरीके से काला बनाने के लिहाज से यह बहुत अच्छा माना जाता है. यह बालों को पोषण भी देता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बालों की सेहत बनाए रखते हैं.

इसे भी पढ़ेंः बालों में तेल लगाने के बाद कभी न करें ये 5 काम, चुटकियों में डैमेज हो जाएगा हेयर

बालों का असमय सफेद होना भी रुक जाता है
वहीं कलौंजी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण काफी अधिक मात्रा में होता है. इससे बालों के झड़ने की समस्या में राहत मिलती है. इससे बालों का असमय सफेद होना भी रुक जाता है. इसी तरह मेथी बालों की कई तरह की प्रॉब्लम्स जैसे कि डैंड्रफ, फ्रिजी हेयर, हेयर फॉल में भी बहुत फायदेमंद साबित होती है. इसमें अमीनो एसिड होता है जो बालों को कुदरती तौर पर पोषण देती है, जिससे बाल चमकदार नजर आने लगते हैं. वहीं आंवला बालों को कुदरती तौर पर काला और घना बनाने में मददगार होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 1:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर