लाइव टीवी

चेहरे से ऐसे पिंपल्स होंगे दूर, इन घरेलू उपाय की लें मदद

News18Hindi
Updated: September 17, 2019, 12:43 PM IST
चेहरे से ऐसे पिंपल्स होंगे दूर, इन घरेलू उपाय की लें मदद
ज्यादा कॉफी या चाय पीने से शरीर में सीबम बनने लगता है जो बाद में चेहरे पर मुंहासे आने का कारण बन सकता हैं.

ज्यादा कॉफी या चाय पीने से शरीर में सीबम बनने लगता है जो बाद में चेहरे पर मुंहासे आने का कारण बन सकता हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2019, 12:43 PM IST
  • Share this:
आज के लाइफस्टाइल (Lifestyle) में लोगों को चेहरे पर पिंपल्स (Pimples) की समस्या सबसे ज्यादा होने लगी है. महिला हो या पुरुष चेहरे पर पिंपल्स किसी के सही नहीं लगते. प्रदूषण, धूल-मिट्टी और ऑयली स्किन (Oily skin) के लोंगों को सबसे ज्यादा पिंपल्स की परेशानी होती है. वहीं पिंपल्स होने की बड़ी वजहों में से एक, जंक फूड (Junk Food) और तले-भुने भोजन का अधिक सेवन करना भी है. ऐसे भोजन से त्वचा ऑयली हो जाती है और पिंपल्स का जन्म होता है.

इसके अलावा ज्यादा कॉफी (Coffee) या चाय पीने से शरीर में सीबम बनने लगता है जो बाद में चेहरे पर मुंहासे आने का कारण बन सकता हैं. अधिक धूम्रपान और शराब का सेवन भी पिंपल के लिए जिम्मेदार हो सकता है. आइए आपको बताते हैं अगर आप पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो घर में मौजूद किन चीजों का इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे को इससे मुक्त कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः 5 मिनट में चेहरे पर आएगा ग्लो, रसोई की इन चीजों का करना होगा इस्तेमाल

बेकिंग सोडा

पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल करें. सबसे पहले बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. जब यह अच्छे से सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

विटामिन ई कैप्सूल

मुंहासों के गहरे निशान ठीक करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए विटामिन ई के कैप्सूल को तोड़कर उसे पिंपल्स के दाग पर लगाएं. इसे आप दिन में एक बार जरूर करें. ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में असर दिखने लगेगा.
Loading...

नींबू का रस

नींबू में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सिट्रिक एसिड जलन कम करने, दाग के निशान मिटाने और स्किन में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करता है. नींबू का रस मेलानिन के उत्पादन को रोककर स्किन की रंगत निखारने में भी मदद करता है. इससे पिंपल्स को आसानी से दूर किया जा सकता है.

एलोवेरा

त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल एक जादुई नुस्खा है. रात को इस जेल को चेहरे पर लगा कर सो जाएं और सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. रिजल्ट आपको जल्द ही दिखने लगेगा. पिंपल्स चुटकियों में चेहरे से गायब हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ेंः अब अंडा करेगा झुर्रियां खत्म, निखरेगी त्वचा चमकेगा चेहरा

तुलसी के पत्ते

एक बड़ा चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर, एक चम्मच नीम के पत्तों का पाउडर और एक चम्मच हल्दी पाउडर एक बर्तन में मिला लें. इस पेस्ट में थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी का पाउडर भी मिला लें. अब इसे सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाएं. चेहरा कोमल व साफ बनेगा और पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 12:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...