अब चेहरा बताएगा आपकी परेशानी, स्किन खोलेगी सेहत के सारे राज

जिस तरह से खुशी चेहरे पर साफ झलकती है ठीक वैसे ही हमारे मन की खुशी चेहरे पर खिल कर दिखती है, वैसे ही तनाव भी चेहरे पर साफ नजर आता है.

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 10:27 AM IST
अब चेहरा बताएगा आपकी परेशानी, स्किन खोलेगी सेहत के सारे राज
SONY DSC
News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 10:27 AM IST
इंसान के शरीर के साथ उसका दिमाग पूरी तरह से जुड़ा हुआ रहता है. जिस तरह से खुशी चेहरे पर साफ झलकती है ठीक वैसे ही हमारे मन की खुशी चेहरे पर खिल कर दिखती है, वैसे ही तनाव भी चेहरे पर साफ नजर आता है. चेहरे की रंगत में बदलाव से हमारी सेहत का हाल साफ पता चलता है. शरीर में चेहरा एक ऐसा आईना है जो आपकी खुशी और दुख का राज सबके सामने खोल देता है. आपकी त्वचा और तनाव का गहरा संबंध है. यदि आप चिंता करते हैं, तनावग्रस्त रहते हैं, डिप्रेशन का शिकार होते हैं, तो इन सबका सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ता है. त्वचा की रंगत अपने आप बदलने लगती है. चेहरा अपना ग्लो खोने लगता है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे चेहरा आपकी परेशानी को दर्शाता है.

अगर आपकी स्किन चमकती हुई नजर आती हा तो इसका मतलब साफ है कि आप खुश हैं. अगर आपका चेहरा गुलाबी रंग में रंगा नजर आ रहा है और आकर्षक दिखाई दे रहा है, तो आप बिल्कुल स्वस्थ हैं और अपनी सेहत का भी पूरा ख्याल रखते हैं.

यदि त्वचा पर पिंपल्स, दाग-धब्बे, दाने नजर आने लगे हैं तो यह शरीर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन आदि की कमी को दर्शाते हैं. इसके अलावा यह किसी न किसी समस्या की ओर भी इशारा करते हैं. शारीरिक और मानसिक तौर पर परेशान होने से ही इस तरह की चीजें चेहरे पर दिखाई देती हैं.

आपको बता दें कि जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है तो नैचुरल ब्यूटी अपने आप प्रभावित हो जाती है. त्वचा की रंगत में भी बदलाव आने लगता है. त्वचा रूखी, पीली और बेजान सी दिखने लगती है.

यदि त्वचा की चमक फीकी दिखने लगे, चेहरे पर तेज न रहे, माथे पर अधिक लकीरें उभरने लगें, चेहरा बुझा-बुझा-सा रहे तो ये सब बताते हैं कि आप बेहद तनावग्रस्त हैं. चिंता जहां दिल की धड़कने तेज कर देती है, वहीं चेहरे पर रैशेज, कम नींद आना, माथे पर बल पड़ना जैसी परेशानियां भी नजर आने लगती हैं.

कई बार टेंशन के चलते चेहरे पर कई तरह के दाने भी नजर आने लगते हैं. आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स और चेहरे पर काले बड़े दाग नजर आने लगते हैं. ये सब निशान साफ दर्शाते हैं कि आप चिंताओं से घिरे हुए हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 10:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...