लाइव टीवी

अब घर पर ऐसे बनाएं कलाकंद, बाहर की मिठाई भूल जाएंगे

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 11:46 AM IST
अब घर पर ऐसे बनाएं कलाकंद, बाहर की मिठाई भूल जाएंगे
कलाकंद बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई होती है. इसे घर पर बनाना काफी आसान है.

कलाकंद बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई होती है. अब इसे घर पर बनाना भी काफी आसान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 11:46 AM IST
  • Share this:
त्योहारों के मौसम में घर की रसोई से पकवानों की खुशबू आने लगती है. दिवाली से लेकर छठ तक में घर में बहुत सारे पकवान बनाए जाते हैं. घर में मेहमानों का आना-जाना लगा रहता है इसलिए हर घर में तरह-तरह की मिठाई और नमकीन तैयार की जाती है. हालांकि जो महिलाएं वर्किंग लेडी होती हैं उनके पास पकवान बनाने का ज्यादा समय नहीं होता है. समय की कमी के कारण वह अक्सर बाहर से ही मिठाई खरीद लेती हैं. मगर, ऐसा करने से घर में त्योहार की जो रोनक होती हैं उसमें कुछ कमी रह जाती है.

हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जिसे आप घर पर आसानी से बहुत ही कम सामग्री में तैयार कर सकती हैं. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है. हम बात कर रहे हैं कलाकंद की. कलाकंद बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई होती है. अब इसे घर पर बनाना भी काफी आसान है. आइए आपको बताते हैं इसे बनाने का तरीका.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: ऐसे बनाएं सूजी की बर्फी, चलेगी लंबे समय तक 

कलाकंद बनाने की सामग्रीः

पनीर- 250 ग्राम
खोया- 250 ग्राम
क्रीम- आधा कप
Loading...

दूध- आधा कप
चीनी- डेढ़ कप
इलाइची पाउडर- 1 छोटा चम्मच
पिस्ता-बादाम बारीक कटे हुए- 2 बड़ा चम्मच
घी- डेढ़ बड़ा चम्मच

कलाकंद बनाने की विधिः

सबसे पहले पनीर और खोया को आप कद्दूकस से ग्रेट कर लें. इसके बाद इन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें. आब इस मिश्रण में दूध और क्रीम को अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद आप कढ़ाई पर घी गर्म करें और इसमें इस मिक्सचर को डालें. मध्यम आंच पर इसे अच्छी तरह से भूनें. जब सारी सामग्री अच्छी तरह से मिल जाए तो उसमें चीनी मिलाएं. जब चीनी पूरी तरह से घुल जाए और मिश्रण सूख जाए तो इसमें इलायची पाउडर मिलाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें.

इसे भी पढ़ेंः Recipe: घर पर बनाएं ताजे नारियल की बर्फी, स्वादिष्ट भी और शुद्ध भी

इस मिश्रण को एक बड़ी थाली में डालें. मिश्रण को थाली में डालने से उसमें चारो तरफ घी लगा दें. इसके बाद इसे चौकोर शेप में काटना शुरू करें. आपको ऊपर से बारीक कटे बादाम और पिस्ता डालें. तैयार है आपका कलाकंद. आर इसे एक कंटेनर में बंद करके फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं. आप इस मिठाई को 3-4 दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 11:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...