लाइव टीवी

अब पान सिर्फ खाए नहीं चेहरे और बालों पर भी लगाएं, होगा ऐसा कमाल

News18Hindi
Updated: December 14, 2019, 1:16 PM IST
अब पान सिर्फ खाए नहीं चेहरे और बालों पर भी लगाएं, होगा ऐसा कमाल
चेहरे को चमकदार बनाने के अलावा पान के पत्ते सो बालों को भी ग्लोइंग बनाया जा सकता है.

अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखना चाहते हैं तो पान के पत्तों का इस्तेमाल जरूर करें. पान के पत्ते से बालों को भी चमकदार बनाया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2019, 1:16 PM IST
  • Share this:
हमारे देश में पान खाना काफी पसंद किया जाता है. फ्लेवर वाले पान हमारे यहां शौक से खाए जाते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं पान के पत्ते का इस्तेमाल पूजा में भी किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं यह स्किन की खूबसूरती निखारने में भी बहुत असरदार होता है. पान का पत्ता हेल्थ और स्किन दोनों के लिए बहुत लाभदायक है. अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखना चाहते हैं तो पान के पत्तों का इस्तेमाल जरूर करें. चेहरे को चमकदार बनाने के अलावा पान के पत्ते सो बालों को भी ग्लोइंग बनाया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं खाने के अलावा आप पान के पत्तों से अपने स्किन और बालों की विभिन्न समस्याओं से कैसे छुटकारा पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः सनस्क्रीन लोशन लगाने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर, कहीं आप अपना नुकसान तो नहीं कर रहे

बालों को झड़ने से रोके
आज के समय में ज्यादातर लोग हेयर फॉल या बालों की झड़ने की समस्या से परेशान हैं. झड़ते बालों के कारण अगर आप भी चिंतिंत रहते हैं तो पान के पत्ते से बने हेयर पैक का इस्तेमाल करने से आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है. इसके लिए पान के पत्तों को नारियल तेल के साथ मिलाकर पीस लें और इसे सिर पर हल्के हाथों से मालिश करते हुए लगा लें. यह तेल बालों पर एक घंटे के लिए लगा रहने दें और इसके बाद बालों को शैम्पू कर लें. इस पैक को सप्ताह में दो बार अपनाने से बेहतरीन रिजल्ट मिलते हैं.

पिंपल्स होंगे दूर
पान के पत्ते में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं और इन्हीं गुणों के कारण यह पिंपल्स की समस्या को दूर करता है. जिन लोगों को बचपन से पिंपल्स की समस्या है उन्हें ठीक करने में भी मदद करता है. इसके लिए आप पान के पत्तों को पानी में भिगो कर रख दें. इस पानी से चेहरे को धोने से मुंहासे धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं. इसके अलावा आप पान के पत्तों का पैक भी चेहरे पर लगा सकते हैं, जो बेहतरीन रिजल्ट देता है. इसके लिए पान के पत्तों को पीस लें. इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें और इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए
लगाकर रख दें. इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इस पैक को दिन में दो बार आजमाने से मुंहासों से जल्दी मुक्ति मिल जाती है. खुजली में मिलती है राहतखुजली की समस्या होगी छूमंतर
अगर सर्दियों में ड्राईनेस की वजह से आपको स्किन पर खुजली महसूस हो रही है, एलर्जी हो गई है या फिर किसी स्किन इन्फेक्शन से आप बहुत परेशान हैं तो पान के पत्ते से राहत मिल सकती है. इसके इस्तेमाल से रैशेज और एलर्जी जैसी स्किन प्रॉब्लम्स में भी आराम मिलता है. इसके लिए पान के पत्तों को उबाल लें और इसे नहाने के पानी में मिला लें. इस पानी से नहाने से स्किन की एलर्जी और रैशेज में राहत मिलती है.

शरीर की बदबू से मिले छुटकारा
अगर आप शरीर से आने वाली दुर्गंध से परेशान हैं तो आप पान के पत्ते वाले पानी से नहाने का विकल्प अपना सकते हैं. इस पानी से नहाने से आपके शरीर से आने वाली दुर्गंध हट जाएगी और आपको ताजगी का एहसास होगा. सिर्फ यही नहीं, अगर आप पान के पत्ते वाले पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को शुद्ध करने का काम करता है और कीटाणुओं से मुक्ति दिलाता है.

इसे भी पढ़ेंः डेट पर जा रहे हैं तो फॉलो करें ये खास ग्रूमिंग टिप्‍स, गर्लफ्रेंड होगी इंप्रेस

ओरल हाईजीन के लिए बेहतरीन
अगर आपको सांसों से बदबू आती है तो आप पान के पत्तों के जरिए इस बदबू से राहत पा सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत मेहनत नहीं करनी है, सिर्फ पान के पत्ते चबाने हैं. इससे आपकी सांसों की बदबू दूर भागेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 14, 2019, 1:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर