अब केमिकल हुआ पुराना, गुड़हल के रेड फूलों से कलर करें बाल

अब केमिकल हुआ पुराना, गुड़हल के रेड फूलों से कलर करें बाल
गुड़हल के फूलों से तैयार हेयर डाई बालों को देगी नेचुरल कलर.

गुड़हल के फूलों से तैयार हेयर डाई आपके भूरे बालों को छुपाती है और इन्‍हें चमकदार बनाती है, जिससे बालों को संवारना भी आसान हो जाता है.

  • Share this:
गुड़हल का फूल (Jaggery Flower) देखने में जितना अच्‍छा लगता है, इसके फायदे भी उतने ही अच्‍छे हैं. यह केमिकल कलर (Chemical Color) से छुटकारा दिलाएंगा और आपके बालों को देगा नेचुरल कलर. Wemedia में प्रकाशित इस लेख में बताया गया है कि गुड़हल का फूल बालों के लिए फायदेमंद होता है. बालों को मजबूती भी देता है. यह डैंड्रफ को दूर करने में मददगार है. साथ ही यह आपके बालों को सामान्य रासायनिक हेयर डाई की तरह सूखा नहीं बनाता है.

गुड़हल के फूलों से तैयार हेयर डाई आपके भूरे बालों को छुपाती है और इन्‍हें चमकदार बनाती है, जिससे बालों को संवारना भी आसान हो जाता है. इस कलर डाई की आकर्षक और ताजा गंध अन्य डिब्बा बंद हेयर डाई की रासायनिक गंध से अच्‍छी होती है. वहीं इसका लाल रंग आपके बालों पर कम से कम दो महीने तक रहेगा.

कलर डाई बनाने का आसान तरीका : 



सामग्री
1 कप लाल गुड़हल के फूल की पंखुड़ियां

2 कप पानी

स्‍प्रे बोतल

कंघा

तरीका

एक पैन में पानी डालें और इसे मध्यम आंच पर पकने को रखें. जब पानी उबल जाए, तो इसे आंच से उतार लें और इसमें गुड़हल के फूलों की पत्तियां डालें. अब पत्तियों को गरम पानी में छोड़ दें, ताकि उसका रंग पानी में उतर जाए. इस प्रक्रिया में लगभग 10-15 मिनट लगेंगे. अब तैयार हेयर डाई को छान लें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद इसे स्प्रे बोतल में डालें.

लगाने का तरीका
बालों को सुखाने के बाद इस प्राकृतिक हेयर डाई को बालों पर छिड़कें और इसे एक समान रंग देने के लिए कंघे से पूरे बालों में अच्छी तरह से फैलाएं. इससे आप अपने बालों को हाईलाइट भी कर सकती हैं. स्प्रे करने के बाद इसे 45 मिनट से 1 घंटे तक अपने बालों पर लगा रहने दें. इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें.
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.
Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क
करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading