Home /News /lifestyle /

अब टूथपेस्ट बताएगा आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, रसोई की इन चीजों से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

अब टूथपेस्ट बताएगा आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, रसोई की इन चीजों से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

9 बच्चों की मां ने नहीं मानी डॉक्टर की सलाह, अब बनीं 10वें बच्चे की मॉम

9 बच्चों की मां ने नहीं मानी डॉक्टर की सलाह, अब बनीं 10वें बच्चे की मॉम

आज प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए बाजार में कई तरह के उपकरण मौजूद हैं लेकिन इसके बावजूद कई महिलाएं घर पर बैठकर ही इस बारे में पता लगाने की कोशिश करती हैं.

    गर्भावस्था के पहले दो हफ्तों में यह तय कर पाना कि कोई भी महिला प्रेग्नेंट है या नहीं थोड़ा मुश्किल काम होता है. वैसे तो आज प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए बाजार में कई तरह के उपकरण मौजूद हैं लेकिन इसके बावजूद कई महिलाएं घर पर बैठकर ही इस बारे में पता लगाने की कोशिश करती हैं. पहले के समय में भी घर में रहने वाली महिलाएं इसी तरह से अपनी प्रेग्नेंसी का पता लगाती थीं. हालांकि आज के समय में प्रेग्नेंसी टेस्ट किट की मदद से कुछ ही समय में इसके बारे में पता लगाया जा सकता है. अगर आपको हेल्थ को लेकर कोई संदेह हो रहा है तो आप डॉक्टर के पास सलाह के लिए जा सकती हैं. आइए आपको बताते हैं घर पर बैठकर किन 6 आसान तरीकों से आप अपने प्रेग्नेंसी की जांच कर सकती हैं. हम जो तरीके आपको नीचे बताने जा रहे हैं वो 100 प्रतिशत सही नतीजे देंगे ऐसा जरूरी नहीं है. इसलिए, ट्राई करिए इन तरीकों को और जब मौका लगे तब डॉक्टर से मिल भी लीजिए. क्योंकि, जो भी हो, ये हैं तो प्रचलित मान्यताओं पर आधारित तरीके.

    इसे भी पढ़ेंः प्रेग्नेंसी के दौरान जरूर करें पेरिनियल मसाज, आसान होगी नॉर्मल डिलीवरी

    टूथपेस्ट
    एक बर्तन में टूथपेस्ट के साथ अपना यूरिन मिलाएं. यदि कुछ देर बाद टूथपेस्ट झागदार दिखने लगे और उसका रंग नीला हो जाता है तो इसका मतलब टेस्ट पॉजीटिव आया है और आप गर्भवती हो सकती हैं.

    विनेगर
    एक बर्तन में यूरिन के साथ विनेगर मिला लें. यदि कुछ देर बाद विनेगर का रंग बदलने लगता है तो इसका मतलब है कि टेस्ट पॉजीटिव है और आप मां बनने वाली हैं.

    चीनी
    एक बर्तन में थोड़ी सी चीनी लें. इसमें सुबह की पहली यूरिन मिलाएं. यदि शक्कर घुलने के बजाय गुच्छों के रूप में जम जाती है तो इसका अर्थ है कि आपका टेस्ट पॉजीटिव है और आप मां बनने वाली हैं.

    डंडेलिओन (सिंहपर्णी) की पत्तियां
    प्रेग्नेंसी का पता लगाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में डंडेलिओन की पत्तियां लें. उस पर अपने यूरिन की कुछ बुंदे डालकर उसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. यदि पत्तियों पर लाल रंग के दाने दिखाई देने लगते हैं तो इसका मतलब है आपका टेस्ट पॉजीटिव है और आप गर्भवती हो सकती हैं.

    गेहूं और जौ का मिश्रण
    एक बर्तन में गेहूं और जौ का पाउडर बनाकर उसमें अपना यूरिन डाल दें. यदि इस आटे में एक दिन बाद अंकुर निकल जाते हैं तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती हैं.

    इसे भी पढ़ेंः स्मार्टफोन बताएगा प्रेग्नेंट मां और बच्चे का हाल, होगी गर्भनाल की होगी निगरानी

    साबुन
    एक बर्तन में अपना यूरिन और साबुन मिलाएं. यदि साबुन में झाग और बुलबुले आते हैं तो इसका अर्थ है कि टेस्ट पॉजीटिव है और आप गर्भवती हैं.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर