अब घर बैठकर लिप्स बनेंगे सुंदर, ये रहे आसान घरेलू उपाय

होंठो में तेल ग्रंथियों की मात्रा कम होती है और सूरज की तेज किरणों से बचने की भी उनमें क्षमता नहीं होती. इस वजह से बहुत सारे लोगों के होठ समय के साथ-साथ काले होने लगते हैं.

News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 11:25 AM IST
अब घर बैठकर लिप्स बनेंगे सुंदर, ये रहे आसान घरेलू उपाय
होंठो में तेल ग्रंथियों की मात्रा कम होती है और सूरज की तेज किरणों से बचने की भी उनमें क्षमता नहीं होती. इस वजह से बहुत सारे लोगों के होठ समय के साथ-साथ काले होने लगते हैं.
News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 11:25 AM IST
अक्सर लोग अपने बालों और चेहरे के बारे में ज्यादा सोचते हैं. इसके लिए वह कई तरह के ब्यूटी पैक्स का भी इस्तेमाल करते हैं. हालांकि हम हमेशा अपने शरीर के सबसे प्रमुख अंग लिप्स को भूल जाते हैं. होंठ हमारे चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगाता है. आपको बता दें कि होंठों में तेल ग्रंथियों की मात्रा कम होती है और सूरज की तेज किरणों से बचने की भी उनमें क्षमता नहीं होती. इस वजह से बहुत सारे लोगों के होठ समय के साथ-साथ काले होने लगते हैं. वहीं कुछ लोगों के लिप्स ड्राई हो जाते हैं और उनमें से खून भी निकलने लगता है. अक्सर लड़कियां अपने होठों को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के लिप बाम और लिपस्टिक की मदद लेती हैं. हालांकि यह लिप्स को उस समय के लिए तो खूबसूरत लुक देती हैं पर यह होठों पर कई तरह से बुरा असर भी डालती है. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिससे आप अपने लिप्स को नेचुरल तरीके से खूबसूरत बना सकते हैं.

शहद और एवाकेडो

शदह और एवाकेडो का मिश्रण एक हाइड्रेटिंग लिप मास्क है. इसे तैयार करने के लिए 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच मसले हुए पके एवाकेडो को मिलाएं. यह मिश्रण आपको होंठों को हाइड्रेट करने में मदद करता है और लिप्स को मिनटों में कोमल बनाता है. एवाकेडो विटामिन से भरपूर होता है. इससे लिप्स हाइड्रेट रहते हैं और फटते भी नहीं हैं.

कीवी और दही

कीवी और दही का मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच दही और 1 चम्मच मैश कीवी लें. यह लिप्स पर डेड सेल से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा मास्क है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और कीवी फ्रूट में मौजूद साइट्रिक एसिड डेड सेल्स को हटाने में मददगार साबित होते हैं.

चीनी और एलोवेरा

चीनी के साथ एलोवेरा जेल का मिश्रण न केवल चेहरे के लिए बल्कि होंठों के लिए भी एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर साबित होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. लिप्स के लिए एलोवेरा एक रामबाण है क्योंकि यह होंठो को हाइड्रेशन प्रदान करता है.
Loading...

सूरजमुखी का तेल और शहद

सूरजमुखी तेल और शहद का मास्क लिप्स को मुलायम रखने में मददगार होता है. इसे तैयार करने के लिए शहद में तेल मिलाएं और फिर उसे होंठो पर लगा लें. यह लिप्स की नमी को बनाए रखेगा. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है, जो हमारे लिप्स को पोषण प्रदान करते हैं.

शहद और अनार का जूस

शहद और अनार का जूस होंठो को मुलायम बनाने में मदद करता है. इस लिप्स माक्स को बनाने के लिए 1 चम्मच शहद में आधा चम्मच अनार का जूस मिलाएं. इसके बाद इस मिश्रण को होंठो पर लगा लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 11:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...