लाइव टीवी

अब अदरक और प्याज से लंबे होंगे आपके बाल, बस ऐसे करें इनका इस्तेमाल

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 5:45 PM IST
अब अदरक और प्याज से लंबे होंगे आपके बाल, बस ऐसे करें इनका इस्तेमाल
अगर आप लंबे बालों की ख्‍वाहिश रखती हैं तो आपको अपने डाइट में अदरक और प्याज को शामिल करना होगा.

अदरक न सिर्फ आपके शरीर के लिए अच्छा होता है बल्कि यह आपके बालों के हेल्थ को भी शानदार रखता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 5:45 PM IST
  • Share this:
लंबे बालों का फैशन एक बार फिर लौट आया है. हालांकि आज की बिजी लाइफ में महिलाओं के पास इतना समय नहीं रहता कि वह लंबे बालों की केयर कर सकें लेकिन लंबे रखना लगभग सभी महिलाओं को पसंद होता है. पॉल्‍यूशन और गलत खान पान की वजह से बालों की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप लंबे बालों की ख्‍वाहिश रखती हैं तो आपको अपने डाइट में अदरक और प्याज को शामिल करना होगा. इतना ही नहीं आपको अदरक और प्याज को अपने बालों पर हेयर पैक की तरह लगाना भी होगा.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में बार-बार करते हैं लिप बाम का इस्तेमाल, जानें होंठ फटने पर क्या करें और क्या न करें

आपको बता दें कि अदरक मैग्‍नीशियम, पोटाशियम और विटामिंस की भरपूर मात्रा होती है. अदरक न सिर्फ आपके शरीर के लिए अच्छा होता है बल्कि यह आपके बालों के हेल्थ को भी शानदार रखता है. अदरक और प्याज आपके बालों को पोषण देने के साथ साथ मजबूती भी प्रदान करते हैं. इससे आपके बालों का टूटना भी थम जाता है और बाल लंबे भी होते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप अपने बालों पर अदरक और प्याज का कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं.



अदरक और प्याज आपके बालों को पोषण देने के साथ साथ मजबूती भी प्रदान करते हैं.




प्‍याज और अदरक का रस
बालों के लिए सलफर एक बेहद जरूरी पोषक तत्‍व है और प्‍याज में यह भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. यह हेयर फॉलिकल्‍स को रिजनरेट करता है. अगर आप इसे अदरक के साथ मिक्‍स करके बालों में लगाएंगी तो इससे आपके बालों की थिकनेस बढ़ेगी और साथ ही आपके बाल कम समय में लंबे भी होंगे. इसके लिए आपको 2 बड़े चम्‍मच अदरक कसी हुई और 1 कसा हुआ प्‍याज मिक्स करना होगा.

प्‍याज और अदरक को अलग-अलग घिस लें. इसके बाद इसका रस निकाल लें और दोनों रस को आपस में मिक्‍स कर दें. आपको बालों की जड़ों में अच्छी तरह से यह रस लगाना है. इसके बाद 20 मिनट के लिए बालों में यह पैक लगा कर छोड़ दें. बाद में बालों को शैम्पू से वॉश कर लें. अगर आप सप्ताह में 2 बार ऐसा करती हैं तो आपके बालों की ग्रोथ पर असर साफ दिखाई देगा.

अदरक, खीरा, नारियल का तेल और तुलसी का तेल 
बालों के लिए खीरा, नारियल का तेल ओर तुलसी भी बहुत फायदेमंद होती है. इन सभी में वह सारे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो कि बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं. खीरे का रस बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है और तुलसी का तेल डैंड्रफ की समस्‍या को दूर करता है. ऐसे में आप एक बड़ा चम्‍मच अदरक कसा हुई, आधा कप खीरा कसा हुआ, एक बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल और एक बड़ा चम्मच तुलसी के तेल को मिक्स करें.

इन सभी सामग्रियों को एक ब्‍लेंडर में डाल कर स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें. इसके बाद पूरे बालों में इस मिश्रण को लगाएं. जब यह पेस्‍ट पूरे बालों में लग जाए तो 30 मिनट के लिए बालों में इसे लगा छोड़ दें. बाद में बालों को शैंपू से साफ कर लें. सप्ताह में 2 बार इसे जरूर करें. आपके बाल मजबूत होने के साथ साथ घने भी होंगे.

बालों के लिए सलफर एक बेहद जरूरी पोषक तत्‍व है और प्‍याज में यह भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.


अदरक और नींबू का रस
नींबू में कॉलेजन बूस्टिंग तत्व होते हैं और अदरक में एंटीमाइक्रोबिअल तत्व. जब इन दोनों को मिक्‍स कर के बालों पर लगाया जाता है तो इसका सीधा असर बालों की ग्रोथ पर पड़ता है. इसके लिए आपको 2 बड़े चम्‍मच अदरक कसा हुआ, 2 बड़े चम्‍मच तिल का तेल और आधा छोटा चम्‍मच नींबू का रस मिक्स करना होगा. सबसे पहले अदरक कस लें और उसका रस निकाल लें.

इसे भी पढ़ेंः वॉटरप्रूफ आई मेकअप से हो सकता है आंखों को नुकसान, इन 7 टिप्स की मदद से करें रीमूव 

इसके बाद उसमें नींबू का रस मिलाएं और आखिर में उसमें तिल का तेल डाल दें. इन सबको अच्‍छे से मिक्‍स कर लें और फिर बालों पर लगाएं. इसे बालों में 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें. ऐसा आप सप्ताह में 3 बार करें आपके बालों की ग्रोथ पर इसका अच्‍छा असर देखने को मिलेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 5:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading