Home /News /lifestyle /

Diet For Vegetarians: शाकाहारी लोगों को नहीं होगी पोषक तत्वों की कमी, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Diet For Vegetarians: शाकाहारी लोगों को नहीं होगी पोषक तत्वों की कमी, डाइट में शामिल करें ये चीजें

शाकाहारी लोगों को भी मिल सकती है पोषक तत्वों से भरपूर डाइट (Image-shutterstock)

शाकाहारी लोगों को भी मिल सकती है पोषक तत्वों से भरपूर डाइट (Image-shutterstock)

Diet For Vegetarians: केवल नॉनवेज ही नहीं बहुत सारी शाकाहारी (Vegetarian) चीजें भी ऐसी होती हैं. जो वेजिटेरियन लोगों की बॉडी में भी कई गुना पोषक तत्वों (Nutrients) की कमी को एक साथ पूरा कर सकती हैं, वो भी काफी किफायती दामों में, इनमें विशेषकर दालें (Pulses) शामिल हैं. बता दें कि शाकाहारी लोगों के लिये दालें प्रोटीन का एक प्रमुख स्रोत हो हैं. इनमें ज्यादातर में प्रोटीन की तो अच्छी मात्रा होती ही है. साथ ही राजमा और चना जैसे अनाजों में फाइबर, कैल्शियम जैसे कई और पोषक तत्व भी अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Nutrient Rich Diet For Vegetarians: बहुत लोगों को गलतफहमी होती है कि पोषक तत्व (Nutrients) केवल नॉनवेज के जरिये ही बॉडी को मिल सकते हैं, जबकि ऐसा नहीं है. बहुत सारी शाकाहारी (Vegetarian) चीजें ऐसी भी होती हैं जो वेजिटेरियन (Vegetarian) लोगों की बॉडी में भी कई गुना पोषक तत्वों की कमी को एक साथ पूरा कर सकती हैं, वो भी काफी किफायती दामों में. आज हम बात करेंगे उन दालों (Pulses) के बारे में जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. इनका सेवन करने से आपको नॉनवेज जैसे या उससे भी ज्यादा पोषक तत्व आसानी के साथ मिल सकते हैं.

    अब दाल-रोटी हो या दाल-चावल, खिचड़ी या दाल-मखनी. यहां हर कोई दिन में कम से कम एक बार तो दाल का सेवन किसी न किसी रूप में करता ही है. ऐसे में शाकाहारी लोगों के लिये दालें प्रोटीन का एक प्रमुख स्रोत (Source of protein) हो सकती हैं. इनमें कुछ में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. तो वहीं राजमा और चना जैसे अनाजों में फाइबर, कैल्शियम जैसे कई और पोषक तत्व भी अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं. आइये जानते हैं पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए वेजिटेरियन लोग किन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: Eyes Health Care Tips: आंखों की सेहत सुधारना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

    अरहर की दाल खायें

    अरहर की दाल (Arhar dal) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. दरअसल, अरहर यानी तूअर की दाल में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसमें भी बीस से पच्चीस फ़ीसदी तक प्रोटीन मिलता है. इसके साथ ही अरहर की दाल में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स और ऑयरन भी भरपूर पाया जाता है. इसका सेवन हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. साथ ही  हार्ट-डिज़ीज यानी हृदय रोगों में भी लाभकारी होता है.

    चना डाइट में करें शामिल

    प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होने के साथ ही चना (Chana) हाईपरटेंशन की समस्या को कम करने में भी बहुत फायदेमंद होता है. चने की दाल में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके साथ ही चने में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम भी काफी मात्रा में मिलते हैं. इस दाल को खाने से  हार्ट फंग्शन सही रहता है, साथ ही बॉडी में खून भी बढ़ता है. ये डायबिटीज़ यानी शुगर के मरीजों को भी काफी फ़ायदा करता है. चने का सेवन आप बेसन लड्डू, दालमोठ, पराठे या पुरणपोली के रूप में कर सकते हैं.

    उड़द की दाल खायें

    उड़द की दाल भी आपको डाइट में शामिल करनी चाहिए. इसमें प्रोटीन के साथ ऑयरन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. उड़द की दाल खाने से बॉडी को एनर्जी तो मिलती ही है. साथ ही इसमें मिलने वाली प्रोटीन से मसल्स ग्रोथ भी होती है. इतना ही नहीं उड़द की दाल के सेवन से हड्डियों को भी काफी मजबूती मिलती है और हार्ट भी हेल्दी रहता है.

    ये भी पढ़ें: Winter Diet: ट्राई करें मूंग दाल के ये टेस्टी व्यंजन, मुंह का बदल जाएगा ज़ायका

    मसूर की दाल का सेवन करें

    मसूर की दाल का सेवन भी वेजिटेरियन लोगों को बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए करना चाहिए. ये दाल पोषक तत्वों को शरीर में पहुंचाने के साथ साइनस और पीठ-दर्द जैसी दिक्कतों में भी बहुत फ़ायदा करती है. इस दाल में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही ये फोलिक एसिड और मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्वों से भी भरपूर होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर