Home /News /lifestyle /

Oats or Oatmeal For Weight Loss: ओटमील और ओट्स में से क्या है वजन कम करने के लिए बेहतर? जानें

Oats or Oatmeal For Weight Loss: ओटमील और ओट्स में से क्या है वजन कम करने के लिए बेहतर? जानें

ओट्स और ओटमील दोनों में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं

ओट्स और ओटमील दोनों में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं

Oats or Oatmeal For Weight Loss: ओट्स और ओटमील यानी दलीया दोनों को ही वजन कम करने (Weight-loss) और सेहत के लिहाज़ से काफ़ी उपयोगी माना जाता है पर ओट्स (Oats) और ओटमील में बेहतर क्या है और कौन सी चीज वजन कम करने में जल्दी मदद करती है. इस बारे में लोग अक्सर ही बात करते रहते हैं. तो बता दें कि ओट्स और ओटमील (Oatmeal) दोनों ही चीजों के अपने-अपने फायदे हैं. इन दोनों में ही प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स के साथ ही कई तरह के मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Oats or Oatmeal For Weight Loss: जब बात आती है सेहत और वजन कम करने की तो ओट्स (Oats) और ओटमील यानी दलिया का खास ज़िक्र किया जाता है. वजन कम करने (Weight-loss) के लिये दोनों या इनमें से किसी का इस्तेमाल सुबह के नाश्ते में करना सेहत के लिहाज़ से बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है. इनमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ ही फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो हमें पोषण देने के साथ ही हमारे शरीर से अतिरिक्त चर्बी की मात्रा कम करते हैं. इसलिये वजन कम करने के मामले में ओट्स और ओटमील (Oatmeal) का इस्तेमाल बेमिसाल है. अगर हम इनका रोज सुबह के नाश्ते में प्रयोग करें तो यह सेहत के लिहाज़ से बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है. इससे हम दिन भर ऊर्जा और ताज़गी से भरे रहते हैं और इससे हमारी फिटनेस भी बरकरार रहती है.

ओट्स और ओटमील दोनों सेहत के लिये बहुत फायदेमंद होने के साथ ही टेस्टी भी होते हैं. इसलिये इनका सुबह के नाश्ते के लिये इस्तेमाल करना काफी अच्छा विकल्प है. पर आइये बात करते हैं कि ओट्स और दलिया में क्या बेहतर है.

ओट्स के फ़ायदे (Benefits of oats)

ओट्स में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के अलावा फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह एक होलग्रेन है जो वजन कम करने के साथ ही हमारी सेहत को भी काफी फायदा पहुंचाता है. जानकार मानते हैं कि अगर ओट्स के साथ ही हम कुछ फलों को मिलाकर लें, तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं. ओट्स में तमाम सेहतमंद चीजें मिलने के साथ ही कैलोरी की बहुत कम मात्रा पाई जाती है. इसीलिये यह वजन कम करने के लिये बहुत कारगर है. ओट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होने की वजह से इसका सेवन करने से हमें भूख भी कम लगती है. इसलिये ओट्स सेहत के लिहाज से हर तरह से फ़ायदेमंद साबित होते हैं.

ये भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरपूर है दलिया, वजन और बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

 ओटमील के फ़ायदे (Benefits of oatmeal)

ओट्स की तरह ही ओटमील में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स के अलावा फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा ओटमील में आयरन और फोलेट के साथ ही कॉपर व मैंगनीज जैसे मिनरल्स भी भरपूर होते हैं. बेहद स्वादिष्ट होने की वजह से ओटमील को सुबह के नाश्ते में ज्यादातर लोग लेना पसंद करते हैं. इसमें भी कैलोरी की बहुत कम मात्रा होती है और इसके सेवन से भूख भी कम या फिर देर से लगती है. इसलिये वजन घटाने के लिए ओटमील का नियमित सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होता है.

ये भी पढ़ें: Oats Dalia Recipe: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं ओट्स दलिया, खा कर मजा आ जाएगा

ओट्स या ओटमील?

ओट्स और ओटमील दोनों में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स के साथ ही कई सारे मिनरल्स और फाइबर भरपूर होते हैं. इसलिये यह कहना मुश्किल हो जाता है कि दोनों में बेहतर कौन है पर इसमें कोई दो राय नहीं कि ये दोनों ही सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद हैं. साथ ही वजन घटाने के लिये बहुत कारगर सिद्ध होते हैं. इसलिये इनमें से किसी का भी सुबह के नाश्ते में नियमित रूप से सेवन करना हमारे शरीर से फैट की मात्रा भी कम करता है और हमें सेहतमंद भी बनाये रखता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर